Asianet News HindiAsianet News Hindi

UPSC Prelims Result 2021: यूपीएससी ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम घोषित किया, ऐसे करें चेक

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के परिणाम घोषित (UPSC Prelims Result 2021 Declared) कर दिए हैं। जो उम्मीदवार सिविल सेवा की प्री परीक्षा में शामिल हुए थे, वे यूपीएससी (UPSC) की वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

UPSC Prelims Result 2021 UPSC declared result of Civil Services Preliminary Examination here how to check
Author
New Delhi, First Published Oct 30, 2021, 8:05 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (UPSC Civil Service Prelims Results 2021) का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इसके अलावा आयोग ने इंडियन फॉरेस्ट सर्विस (IFS) प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम भी जारी किया है। यूपीएससी सिविल सेवा प्रीलिम्स में शामिल होने वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://upsc.gov.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार मेन्स परीक्षा में शामिल होने के योग्य होंगे। वेबसाइट पर रिजल्ट की पीडीएफ कॉपी अपलोड कर दी गई है। कैंडिडेट फाइल ओपन करके अपना रोल नंबर सर्च कर सकते हैं। इस परीक्षा का आयोजन इसी महीने 10 अक्टूबर को हुआ था।

यूपीएससी की ओर से एक बयान में कहा गया है कि सभी सफल उम्मीदवारों को सिविल सेना मुख्य परीक्षा के लिए विस्तृत आवेदन पत्र 1 (DAF-1) में फिर से आवेदन करना होगा। इसे भरने और जमा करने की तारीखों और महत्वपूर्ण निर्देशों की घोषणा ऑफिशियल वेबसाइट पर ठीक समय पर की जाएगी। आयोग ने ये भी बताया है कि सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 के अंक, कटऑफ और आंसर की फाइनल रिजल्ट घोषित होने के बाद जारी की जाएगी।

Upsc Interview Tricky Questions: APJ का फुलफॉर्म क्या है? कैंडिडेट ने दिया शानदार जवाब

ऐसे चेक करें रिजल्ट..

  • सबसे पहले UPSC की आधिकारिक वेबसाइट https://upsc.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर What’s New सेक्शन में जाएं। यहां आपको रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
  • अपना रिजल्ट चेक करने के लिए दिए गए लिंक पर क्लिक करें। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी।
  • इस पीडीएफ में आप अपना रोल नंबर सर्च कर सकते हैं। पीडीएफ में सिर्फ शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के रोल नंबर उपलब्ध हैं।
  • यदि इस पीडीएफ में नंबर उपलब्ध नहीं है तो आपको शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया है।

श्रीमद्भागवत गीता का यह एक श्लोक बना प्रेरणा, पांचवें प्रयास में डिप्टी कलेक्टर से IAS बन गया यूपी का लाल

यूपीएससी के जरिए कुल 712 वेकेंसी पर भर्तियां होंगी
यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा 2021 के जरिए कुल 712 पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। नियमों के अनुसार मुख्य परीक्षा के लिए कुल रिक्ति के 15 गुना ज्यादा उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। आयोग ने सिर्फ शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों की सूची जारी की है। परीक्षा के अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद ही उम्मीदवारों के अंक जारी किए जाएंगे।

ये हैं प्रक्रियाएं...
बता दें कि आयोग हर साल भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी IAS, भारतीय विदेश सेवा यानी IFS और भारतीय पुलिस सेवा यानी IPS के अधिकारियों की भर्ती के लिए तीन चरणों में परीक्षा का आयोजन करती है। पहला चरण प्रारंभिक, दूसरा मुख्य और तीसरा चरण इंटरव्यू होता है। बताया जा रहा है कि इस साल UPSC IAS प्री परीक्षा 2021 के लिए लगभग 10 लाख कैंडिडेट ने रजिस्ट्रेशन किया था। ये रिजस्ट्रेशन केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में कुल 712 भर्तियों के लिए किए गए थे।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios