Asianet News HindiAsianet News Hindi

पंजाब में ETT श‍िक्षक पदों के लिए निकली वैकेंसी, जानें डिटेल्स

पंजाब स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने एलमेंट्री टीचर ट्रेनिंग कर चुके उम्मीदवारों से शिक्षक पद पर बहाली के लिए आवेदन मांगा है।

Vacancy for ETT teacher posts in Punjab, learn details MJA
Author
Chandigarh, First Published Mar 24, 2020, 2:32 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। एक तरफ जहां कोरोना वायरस के खतरे के कारण पंजाब में लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है, वहीं राज्य के स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने एलमेंट्री टीचर ट्रेनिंग (ईटीटी) कर चुके उम्मीदवारों से शिक्षक पद पर बहाली के लिए आवेदन मांगा है। बता दें कि राज्य में कुल 1664 ईटीटी शिक्षकों की भर्ती की जानी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इसके लिए स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट, पंजाब की ऑफिशियल वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मार्च, 2020 है। आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 6 मार्च, 2020 को ही हो गई थी।

योग्यता
शिक्षक पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की शैक्षणिक योग्यता ग्रैजुएशन होनी चाहिए। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को जहां 55 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक होना चाहिए। वहीं एससी, एसटी, ओबीसी और विकलांग उम्मीदवारों के लिए अंक की सीमा 50 प्रतिशत है। साथ ही, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से दो साल का प्राथमिक शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम या एलमेंट्री एजुकेशन में दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए। उम्मीदवारों की योग्यता राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद के दिशा-निर्देशों के अनुरूप होनी चाहिए।

उम्र सीमा
उम्मीदवारों की उम्र 18 से 37 साल के बीच होनी चाहिए। 

आवेदन शुल्क
सामान्य और ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 1000 रुपए का भुगतान करना होगा, वहीं एससी और एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को 500 रुपए शुल्क के रूप में देना होगा।

कैसे करें आवेदन
निर्धारित तिथि 31 मार्च, 2020 तक उम्मीदवारों को स्कूल एजुकेशन बोर्ड, पंजाब की आधिकारिक वेबसाइट educationrecruitmentboard.com पर जा कर अपना सारा विवरण भरना होगा, दस्तावेज अपलोड करने होंगे और ऑनलाइन शुल्क का भुगतान कना होगा।   
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios