Asianet News Hindi

CRPF में हेड कॉन्स्टेबल के हजार से ज्यादा पोस्ट के लिए निकली वैकेंसी, जानें डिटेल्स

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में हेड कॉन्स्टेबल्स के पोस्ट पर बड़ी संख्या में बहाली के लिए वैकेंसी निकाली है।
 

Vacancy for more than thousand posts of head constable in CRPF, know details MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 16, 2020, 4:41 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) में हेड कॉन्स्टेबल्स के पोस्ट पर बड़ी संख्या में बहाली के लिए वैकेंसी निकाली है। नोटिफिकेशन के मुताबिक हेड कॉन्स्टेबल (GD) के खाली पड़े पदों की कुल संख्या 1412 है। इसमें 1331 पदों पर पुरुषों की बहाली होगी और 81 पदों पर महिलाओं की। आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 6 मार्च है। कैंडिटेट्स सीआरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट  https://crpf.gov.in/ पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आयु सीमा
हेड कॉन्स्टेबल के पद पर बहाली के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 साल और अधिकतम उम्र 32 साल होनी चाहिए। उम्र का आकलन 1 अगस्त 2019 से किया जाएगा, यानी इस तारीख तक उम्मीदवारों की उम्र 32 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता
उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। 

नियुक्ति प्रक्रिया
हेड कॉन्स्टेबल के पदों पर बहाली के लिए लिखित परीक्षा होगी। यह परीक्षा 19 अप्रैल को होगी। परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी। इसमें कुल 160 सवाल होंगे। हर सवाल 1 अंक का होगा। परीक्षा में सफल होने के लिए कम से कम 50 फीसदी अंक लाने होंगे। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को अंकों में 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। इस परीक्षा में सफल उम्मीदवारों को फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट और मेडिकल टेस्ट में शामिल होना होगा। 

वेतनमान
हेड कॉन्स्टेबल पद के लिए अंतिम रुप से चुने गए अभ्यर्थियों का वेतन 25,500 रुपए से लेकर 81,100 रुपए तक होगा। इसके अलावा दूसरे सभी भत्ते भी मिलेंगे। 
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios