Asianet News HindiAsianet News Hindi

बड़ा फैसला: बिना एग्जाम दिए प्रमोट किए जाएंगे 11वीं के छात्र, ऐसे मिलेगा रिजल्ट

 बता दें कि बोर्ड पहले ही 10वीं की परीक्षा करवा चुका है और उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जा रही है। लॉकडाउन के चलते सरकार ने वर्चुअल क्लास को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। पहले ये क्लासेज खाली 7 दिनों के लिए ही थीं।

west bengal will promote 11th class students without exam notice released kpt
Author
Kolkata, First Published May 12, 2020, 7:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्लीः पश्चिम बंगाल की सरकार (West Bengal Government) 11वीं कक्षा के छात्रों को बिना परीक्षा ही अगली कक्षा में प्रमोट करेगी। पश्चिम बंगाल उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद ( West Bengal Council of Higher Secondary Education) ने सभी संस्थानों के प्रमुखों को इस बात के लिए ऑफिशियल नोटिस जारी की है।

नोटिस में कहा गया है कि पहले से हुई 11वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा के अंक 22 जून 2020 तक काउंसिल को भेजना है। अगर हार्ड कॉपी भेजना है तो इसे रीजनल ऑफिस भेजा जाएगा और अगर ईमेल से भेजना है तो wbhsexam@gmail.com पर भेजा जा सकता है। काउंसिल ने संस्थानों के प्रमुखों से कहा है कि खाली बचे हुए उत्तर पुस्तिकाओं को बचा के रखें ताकि काउंसिल उन्हें बाद में कलेक्ट कर सके।

10 जून तक होंगी वर्चुअल क्लासेज-

इसके अलावा ममता बनर्जी ने भी पहले कहा था कि 11वीं कक्षा और कॉलेज के छात्रों को उनके अगले स्तर पर प्रमोट कर दिया जाएगा। बता दें कि बोर्ड पहले ही 10वीं की परीक्षा करवा चुका है और उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जा रही है। लॉकडाउन के चलते सरकार ने वर्चुअल क्लास को 10 जून तक के लिए बढ़ा दिया है। पहले ये क्लासेज खाली 7 दिनों के लिए ही थीं। राज्य शिक्षा मंत्री के मुताबिक वर्चुअल क्लास की वजह से कक्षा 9 से 12 के छात्र लॉकडाउन पीरियड के दौरान अच्छे से पढ़ाई कर पाएंगे।

कई राज्यों ने छात्रों को किया है प्रमोट-

बता दें कि पूरे देश में फैले कोरोना वायरस की वजह से तमाम राज्यों ने पहली से आठवीं के छात्रों को और 9वीं व 11वीं कक्षा के छात्रों को अगली कक्षा के लिए प्रमोट कर दिया है। छात्रों की सुरक्षा व स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए ऐसा किया गया है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios