Asianet News HindiAsianet News Hindi

आज है इंटरनेशनल Youth Day जानें क्यों मनाया जाता है युवाओं के नाम ये दिन? इस बार की थीम भी है बहुत अनोखी

हर साल इंटरनेशनल यूथ डे के लिए संयुक्त राष्ट्र एक थीम का चुनाव करता है। इस थीम पर आधारित दुनियाभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। 

why international youth day celebrate history significance youth day this year 2020 unique theme kpt
Author
New Delhi, First Published Aug 12, 2020, 10:39 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

करियर डेस्क.  आज अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस (International Youth Day 2020) है। हर साल दुनियाभर में 12 अगस्त को विश्व युवा दिवस मनाते हैं। इस खास मौके पर विश्व भर में युवाओं को पहचान दिलाने और उनके कार्यों की सराहना के लिए अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। हालांकि इस साल कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ऑनलाइन इवेंट का आयोजन होगा। विश्व युवा दिवस का मुख्य उद्देश्य सामाजिक, आर्थिक से लेकर राजनीतिक मुद्दों पर युवाओं की भागीदारी और उनके विचारों पर चर्चा करना है।  

जानिए कब से और क्यों मनाया जाता है विश्व युवा दिवस

17 दिसंबर 1999 को सयुंक्त राष्ट्र महासभा ने फैसला सुनाया था कि 12 अगस्त अंतराराष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाएगा। पहली बार इंटरनेशनल यूथ डे साल 2000 में मनाया गया था। संयुक्त राष्ट्र संघ ने 1985 में इंटरनेशनल यूथ ईयर का ऐलान किया था। ये 18 देशों में मनाया जाता है। 

कैसे मनाते हैं विश्व युवा दिवस

हर साल इंटरनेशनल यूथ डे के लिए संयुक्त राष्ट्र एक थीम का चुनाव करता है। इसी थीम के इर्द गिर्द दुनिया भर में युवाओं के लिए और युवाओं के द्वारा कई तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। आम तौर पर इन कार्यक्रमों में परेड, म्यूजिक कॉन्सर्ट, प्रदर्शनियां का आयोजन होता है। इसके अलावा विभिन्न संचार माध्यमों से दुनियाभर में युवाओं के साथ संवाद किया जाता है।

इंटरनेशनल यूथ डे 2020 की थीम

इस साल विश्व युवा दिवस की थीम 'वैश्विक कार्य के लिए युवाओं की भागीदारी' (Youth Engagement for Global Action) है। यानी इंटरनेशनल लेवल पर युवाओं की भागीदारी के तरीकों को सामने लाने के लिए बहुपक्षीय संस्थानों और प्रक्रियाओं को बढ़ावा देना। 

क्या थी पिछले साल की थीम

पिछले साल की थीम 'ट्रांस्फोर्मिंग एजुकेशन' (Transforming education) थी। जिसका अर्थ है कि युवाओं के लिए शिक्षा को ज्यादा प्रासंगिक और न्यायसंगत बनाने की कोशिशों को उजागर करना।

युवा आबादी में भारत नंबर वन

अगर युवा आबादी की बात करें तो भारत इस मामले में नंबर वन है। चीन दूसरे और पाकिस्तान पांचवें नंबर पर है। भारत की कुल आबादी में 18 प्रतिशत युवा हैं। जनसंख्या के लिहाज से देश में करीब 25 करोड़ युवा आबादी है। चीन की आबादी भारत से 6 करोड़ ज्यादा है लेकिन भारत में युवा चीन से लगभग 8 करोड़ ज्यादा हैं। अगर दुनिया की बात करें तो दुनिया की कुल आबादी का 16 प्रतिशत हिस्सा युवाओं का है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios