मुंबई. फिल्म 'बैंडिट क्वीन' में फूलन देवी का किरदार निभाकर पॉपुलर हुई एक्ट्रेस सीमा बिस्वास आज अपना 55वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रही हैं। उनका जन्म 14 जनवरी 1965 को असम के नलबाड़ी में हुआ था। सीमा ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से एक्टिंग कोर्स किया है और 1988 में आई फिल्म 'अमसिनी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। हालांकि, उन्हें असली पहचान 1994 में आई शेखर कपूर की फिल्म 'बैंडिट क्वीन' से ही मिली। ये फिल्म काफी चर्चा में रही थी। क्योंकि, इसमें एक्ट्रेस के साथ फिल्माए गए रेप सीन ने काफी सुर्खियां बटोरी थी।

फैमिली को दरवाजे बंद करके देखनी पड़ी थी बेटी की फिल्म 

फिल्म 'बैंडिट क्वीन' के रिलीज के दो साल पहले बिस्वास फैमिली ने फिल्म की अनसेंसर्ड कॉपी अपने घर पर देखी थी।  
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कहा जाता है कि सीमा के परिवार वालों ने उनकी इस फिल्म को दरवाजे को बंद करके देखा था। यहां तक की घर के दरवाजों के साथ ही लाइटें भी बंद कर दी गई थी। क्योंकि, सीमा नहीं चाहती थीं कि फिल्म खत्म होने के बाद फैमिली मेंबर्स की नजर उनके चेहरे पर पड़े। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। फिल्म खत्म हुई तो सीमा के पिता ने उनकी ओर देखा और गहरी सांस लेते हुए कहा, "यह रोल तो हमारी सीमा ही कर सकती है।" तब कहीं जाकर सीमा ने राहत की सांस ली।

दो दिनों तक एक्ट्रेस ने नहीं खाया था कुछ भी

सीमा बिस्वास ने चंबल की रानी कही जाने वाली फूलन देवी को रोल सिर्फ निभाया ही नहीं था बल्कि उनके रोल जिया भी था। शूटिंग के दौरान दो दिनों तक उन्होंने कुछ नहीं खाया था। क्योंकि फूलन ने भी ऐसा ही कुछ किया था, जब वे जंगलों में रह रही थीं। शूटिंग के दौरान सीमा ने खुद को बाकी समाज से अलग कर लिया था और धौलपुर के एक गेस्ट हाउस के कोने में बैठकर घंटों अपने किरदार के बारे में सोचती रही थीं।

न्यूड सीन के कारण रातभर रोती थी एक्ट्रेस 

'बैंडिट क्वीन' में सीमा ने एक न्यूड सीन भी किया था, जिसे लेकर काफी विवाद भी हुआ था। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सीमा ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें फिल्म के एक न्यूड सीन के कारण रातभर रोना पड़ता था। कहा जाता है कि जब ये सीन फिल्माया गया तो डायरेक्टर, कैमरामैन के अलावा सभी की एंट्री बैन थी। एक्ट्रेस ने फिल्म को लेकर कहा था कि उस समय लोगों का रिएक्शन काफी बुरा था। कई लोग उन्हें इस रोल की वजह से नफरत करने लगे थे। हालांकि, उन्होंने कभी इस बारे में सफाई नहीं दी। सीमा ने कहा था कि बोल्ड सीन उन्होंने नहीं, बल्कि बॉडी डबल ने किए थे। इस बारे में उनके घरवालों को पता था, इसलिए उन्हें घर में किसी को सफाई नहीं देनी पड़ी। फिल्म में उस सीन के बाद पूरी फिल्म यूनिट रोई थी।