Asianet News HindiAsianet News Hindi

श्रीलंका बना एशिया का किंग: 14वें ओवर से पलटी बाजी, हसरंगा ने 1 ओवर में 3 विकेट चटकाए, फील्डिंग रही शानदार

एशिया कप के फाइनल मैच में श्रीलंका ने पाकिस्तान को हरा दिया है। श्रीलंका के 171 रनों का जवाब देने उतरी पाकिस्तान की पूरी टीम 147 रनों पर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान ने शुरूआत अच्छी की थी औरद 13 ओवर तक मैच उनके ही पाले में था लेकिन इसके बाद श्रीलंका ने वापसी की और मैच जीत लिया।

asia cup 2022 sri lanka wins over pakistan and asia cup final mda
Author
First Published Sep 12, 2022, 12:21 AM IST

Sri Lanka wins Asia Cup 2022. श्रीलंका की टीम ने एशिया कप 2022 का मुकाबला जीत लिया है। पाकिस्तान की टीम पहली बार लक्ष्य का पीछा करते हुए मुकाबला हार गई है। पाकिस्तान की टीम ने 171 रनों का पीछा करते हुए पहले ओवर में 11 रन बना लिए थे लेकिन बाद में श्रीलंकाई गेंदबाजों ने पलटवार किया और फाइनल का मुकाबला 23 रनों से जीत लिया है। जिस वक्त श्रीलंका की टीम ने खिताब पर कब्जा किया उस वक्त पूरे स्टेडियम में श्रीलंका...श्रीलंका की आवाजें गूंज रही थीं। यह जीत श्रीलंका के लिए ही नहीं बल्कि पूरे एशिया के लिए यादगार जीत है क्योंकि श्रीलंका ने शानदार खेल का प्रदर्शन करते हुए यह मुकाबला जीत है।

asia cup 2022 sri lanka wins over pakistan and asia cup final mda

श्रीलंका की बैटिंग लाजवाब
एशिया कप 2022 के फाइनल मुकाबले में श्रीलंका की टीम को टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी। इस मैदान पर अक्सर टॉस जीतने वाली टीम बॉलिंग ही करती है। श्रीलंका का शुरूआत भले ही अच्छी नहीं रही लेकिन मिडिल ऑर्डर में खेलने के लिए भानुका राजपक्षे ने पूरी तरह से गेम को श्रीलंका के पक्ष में कर दिया। राजपक्षे ने सिर्फ 45 गेंद पर 71 रनों की पारी खेली। राजपक्षे के बारे में यह कहा जाता है कि वे सिर्फ स्पिन के खिलाफ बढ़िया खेलते हैं लेकिन फाइनल मैच में उन्होंने पाकिस्तान की पेस बैटरी का जमकर मुकाबला किया। जब पाकिस्तान की टीम के गेंदबाज 150 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद डाल रहे थे, उस वक्त राजपक्षे ने शानदार खेल दिखाया। वनिंदु हसरंगा ने एक छक्का मारकर श्रीलंका के लिए मोमेंटम चेंज किया और फिर भानुका राजपक्षे ने शानदार खेल दिखाया। यही कारण था कि पाकिस्तान के तेज गेंदबाजी के सामने श्रीलंका ने 170 रनों का लड़ने लायक लक्ष्य दिया।

asia cup 2022 sri lanka wins over pakistan and asia cup final mda

श्रीलंकाई गेंदबाजों ने किया कमाल
जब पाकिस्तान 171 रनों का पीछा करने उतरी तो पहले ही ओवर में 11 रन बनाकर उन्होंने अपने इरादे स्पष्ट कर दिए। फिर पारी आगे बढ़ी और 13 ओवर तक पाकिस्तान की टीम जीत के रास्ते पर रही। लेकिन 14वें ओवर में खेल बदलने लगा। श्रीलंका के गेंदबाज हसरंगा ने शानदार गेंदबाजी की। पाकिस्तान ने 14 वें और 15वें ओवर में कम रन बनाए। यह दबाव 16वें ओवर में भी जारी रहा और हसरंगा ने इस ओवर में कुल 3 विकेट चटका दिए। इसके बाद 1-2 छक्के जरूर लगे लेकिन पूरी पाकिस्तानी टीम 147 रन पर आउट हो गई और यह मुकाबला श्रीलंका ने 23 रनों से जीत लिया। 

श्रीलंका बना एशिया का चैंपियन
एशिया कप में श्रीलंका की टीम का सफर बहुत ही कमजोरी से शुरू हुआ। ग्रुप स्टेज के पहले मुकाबले में श्रीलंका की टीम अफगानिस्तान से हार गई। लेकिन यहीं से टीम ने वापसी की और उसके बाद फाइनल तक एक भी मुकाबला नहीं हारा। श्रीलंका की टीम में भले ही विश्व स्तरीय स्टार नहीं हैं लेकिन हर खिलाड़ी ने स्टार परफार्मेंश दिया है। फाइनल मुकाबल में श्रीलंका की टीम जिस तरह से फील्डिंग कर रही थी। वह कहीं न कहीं वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की तरह था। श्रीलंका ने चौके और छक्के तो बचाए ही, हर कैच को विकेट में तब्दील किया। यह जीत श्रीलंका के लिए टी20 विश्व कप के लिए बूस्टर की तरह है। 

asia cup 2022 sri lanka wins over pakistan and asia cup final mda

भानुका राजपक्षे मैन ऑफ द मैच
मैच जीतने के बाद भानुका राजपक्षे को मैन ऑफ द मैच की ट्राफी और 5 हजार डॉ़लर का पुरस्कार मिला। वहीं श्रीलंकाई खिलाड़ी को शानदार कैच लेने के लिए 3 हजार डॉलर का पुरस्कार दिया गया। पुरस्कारों का वितरण रवि शास्त्री ने कराया। वनिंदु हसरंगा को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया। 

asia cup 2022 sri lanka wins over pakistan and asia cup final mda

रनरअप का खिताब लेने नहीं पहुंचा पाकिस्तान
पाकिस्तान की टीम हार के बाद शर्मिंदा दिखी और रनर अप का खिताब लेने के लिए खिलाड़ी नहीं पहुंचे। पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम पहुंचे जरूर लेकिन उन्होंने सारा क्रेडिट श्रीलंका को दिया। बाबर ने कहा कि हमने स्टार्ट अच्छा किया लेकिन बाद में रन नहीं बना सके। बाबर की आंखों में मायूसी साफ दिख रही थी।

यह भी पढ़ें

Pakistan vs Sri Lanka: एक राजपक्षे ने श्रीलंका की इकोनॉमी को डुबोया, इस राजपक्षे ने लंका को दिलाई ऐतिहासिक जीत
 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios