Asianet News HindiAsianet News Hindi

मैनचेस्टर में इंग्लैंड के साथ पहला टेस्ट; पाकिस्तान के कप्तान भूले ICC का नियम, कर बैठे ये गलती

कोरोना के मद्देनजर आईसीसी ने मैच के दौरान मैदान पर खिलाड़ियों के लिए एक विस्तृत गाइडलाइन बनाई है। इसी के एक नियम के तहत कोई भी गेंदबाज या खिलाड़ी गेंद चमकाने के लिए लार का प्रयोग नहीं कर सकता है।

England vs Pakistan 1st Test Azhar Ali forgets social distancing kpm
Author
Old Trafford, First Published Aug 5, 2020, 7:04 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क। पाकिस्तान की टेस्ट क्रिकेट टीम इस वक्त कप्तान अजहर अली के नेतृत्व में इंग्लैंड के दौरे पर है। कोरोना के दौर में इंग्लैंड में ये दूसरी बड़ी क्रिकेट टेस्ट सीरीज है। हालांकि पहले टेस्ट में पाकिस्तानी कप्तान एक बड़ी गलती कर बैठे और इससे आईसीसी के नियम का उल्लंघन हुआ। दरअसल, कोरोना के मद्देनजर आईसीसी ने कई नियम बनाए हैं। इसमें से एक नियम "नो कॉन्टेक्ट रूल" भी है। यानी मैच के दौरान किसी खिलाड़ी को छूना नहीं है। 

मगर मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रेफ़र्ड स्टेडियम में पहले टेस्ट में टॉस के दौरान पाकिस्तान के कप्तान अजहर अली से भूल हो गई और उन्होंने आदतन इंग्लिश कप्तान से हाथ मिलाने के लिए अपने हाथ आगे बढ़ा दिए। बताते चलें कि तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के तहत खेले जा रहे पहले टेस्ट में बुधवार को पाकिस्तान के कप्तान ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला लिया। पाकिस्तान तीन तेज और दो लेग स्पिनर को लेकर मैच खेल रहा है। इसमें शाहीन अफरीदी की उम्र 20 साल जबकि नदीम शाह की उम्र सिर्फ 17 साल है। 

गेंद पर लार लगाना भी बैन 
कोरोना के मद्देनजर आईसीसी ने मैच के दौरान मैदान पर खिलाड़ियों के लिए एक विस्तृत गाइडलाइन बनाई है। इसी के एक नियम के तहत कोई भी गेंदबाज या खिलाड़ी गेंद चमकाने के लिए लार का प्रयोग नहीं कर सकता है। खिलाड़ियों के आपस में हाथ मिलाने को भी प्रतिबंधित किया गया है। 

24 साल से सीरीज नहीं जीत पाया है पाकिस्तान 
पाकिस्तान लंबे समय से इंग्लैंड में कोई टेस्ट सीरीज नहीं जीत सका है। आखिरी बार पाकिस्तान ने 1996 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने में कामयाबी पाई थी। पाकिस्तान को जीत का भरोसा है। इससे पहले पाकिस्तान ने 2016 और 2018 में इंग्लैंड का दौरा किया था। हाल ही में वेस्टइंडीज को हराकर इंग्लिश टीम का मनोबल आसमान पर है। हाल ही में इंग्लिश टीम ने 2-1 से सीरीज जीतने में कामयाबी पाई थी। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios