Asianet News Hindi

ICC Women ODI Player की रैकिंग में पहले स्थान पर पहुंची भारतीय महिला खिलाड़ी, 8वें से नं.1 पर लगाई छलांग

इंग्लैंड दौरे में शानदार बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद मिताली राज आईसीसी महिला एकदिवसीय खिलाड़ी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल करने में सफल रही हैं।
 

ICC Womens ODI Player : Mithali Raj on No.1 Position In ICC Rankings, know her records dva
Author
Mumbai, First Published Jul 6, 2021, 3:47 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत की रन मशीन के नाम से मशहूर मिताली राज (Mithali Raj), जिन्होंने अपने देश के लिए 21 साल से भी ज्यादा क्रिकेट खेला और हर जगह भारतीय महिला क्रिकेट टीम का नाम रोशन किया है, अब उनके नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। मंगलवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की वनडे प्लेयर रैंकिंग (ICC Women's ODI Player) में भारतीय कप्तान मिताली राज ने पहला स्थान हासिल किया है। वह 762 की कुल रेटिंग के साथ पांचवें स्थान से चार नंबर की छलांग के साथ इस लिस्ट में टॉप पर पहुंच गई है। 

8वें से पहले नंबर पर पहुंची मिताली
मिताली राज ने इंग्लैंड दौरे की शुरुआत आठवें स्थान से की थी, लेकिन इस सीरीज में बनाए उनके 206 रनों की मदद से वह पहले पांचवें नंबर पर फिर पहले नंबर पर पहुंची। हाल ही में उनके नाम एक और बड़ी उपलब्धि जुड़ी है। वह सभी फॉर्मेट में महिला क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गई हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में उन्होंने ये रिकॉर्ड अपने नाम किया। उन्होंने तीनों फॉर्मेट को मिलाकर अबतक कुल 10,367 रन बनाए हैं। 

इन खिलाड़ियों को मिली लिस्ट में जगह
ICC Women’s वनडे प्लेयर की रैकिंग में दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीकी की लिजेल ली 758 की रेटिंग के साथ, तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलियाई एलिसा हीली 756 की रेटिंग के साथ हैं, इंग्लैंड के बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट 754 की रेटिंग के साथ तीन स्थान से चौथे स्थान पर आ गई हैं। वहीं, वेस्टइंडीज के स्टैफनी टेलर पांचवें स्थान पर हैं। इसके अलावा इस लिस्ट में अपना नौवां स्थान बरकरार रखते हुए भारतीय स्मृति मंधाना हैं।

खेल रत्न के लिए मिताली की सिफारिश
हाल ही में बीसीसीआई ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए भारतीय टीम के स्पिनर आर अश्विन और भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज के नाम भेजने का फैसला किया है। इससे पहले उन्हें साल 2003 में अर्जुन पुरस्कार, 2015 में पद्मश्री और 2017 में वोग स्पोट्सपर्सन ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला था। 

ये भी पढ़ें- महिला क्रिकेट में इस खिलाड़ी ने बजाया डंका, रनों के मामले में बनाया अबतक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड

फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी: दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में खेला जाएगा भारत और इंग्लैंड के बीच मैच

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios