Asianet News HindiAsianet News Hindi

IND vs SA: दूसरी पारी में 198 रनों पर ढेर हुआ भारत,8 बल्लेबाज नहीं छू सके दहाई का आंकड़ा,पंत का चौथा टेस्ट शतक

केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के निर्णायक मुकाबले के तीसरे दिन का खेल जारी है।

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 3 at Newlands, Cape Town match update, score and records-1-mjs
Author
Cape Town, First Published Jan 13, 2022, 4:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: केपटाउन के न्यूलैंड्स में भारत और साउथ अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के निर्णायक मुकाबले के तीसरे दिन के दूसरे सत्र का खेल समाप्त हो गया है। भारतीय टीम दूसरी पारी में 198 रनों पर ऑलआउट हो गई। टीम के टॉप स्कोरर ऋषभ पंत रहे जिन्होंने नाबाद 100 रन बनाए। उनके अलावा कप्तान विराट कोहली ने 29 रनों की पारी खेली। 

विराट कोहली और ऋषभ पंत को छोड़ कोई भी बल्लेबाज मैच में असर नहीं छोड़ पाया। टीम के आठ बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके। भारत ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 212 रनों का लक्ष्य दिया है। भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए थे वहीं साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 213 रन बनाए थे। 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 3 at Newlands, Cape Town match update, score and records-1-mjs

ऋषभ पंत ने जमाया टेस्ट करियर का चौथा शतक 

ऋषभ पंत ने अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक जमाया। पंत ने अपने चारों शतक विदेशी सरजमीं पर लगाए हैं। पंत साउथ अफ्रीका में शतक जमाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर बल्लेबाज बन गए हैं। पंत 139 गेंदों में 100 रन बनाकर नाबाद रहे। इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के जमाए।  

 दूसरे सत्र में लड़खड़ाई टीम इंडिया 

दिन के दूसरे सत्र में लगातार झटकों से टीम इंडिया संकट में घिरती नजर आ रही है। विराट कोहली के रूप में भारत को 152 के स्कोर पर पांचवां झटका लगा। लुंगी एनगिडी की एक तेज रफ्तार गेंद विराट के बल्ले का किनारा लेते हुए स्लीप में खड़े मार्करम के हाथों में समा गई। विराट के आउट होते ही भारत एक बार फिर बैकफुट पर आ गया। 

टीम की बढ़त केवल 169 रनों की ही हुई है। विराट ने 143 गेंदों में 29 रन बनाए। 20.28 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने पारी में केवल 4 चौके जमाए। 162 के स्कोर पर अश्विन (7 रन) आउट हुए और 170 के स्कोर पर शार्दुल ठाकुर (5 रन) भी चलते बने। इन दोनों को लुंगी एनगिडि ने आउट किया। 

विराट-पंत के बीच 5वें विकेट के लिए 94 रनों की साझेदारी 

विराट कोहली और ऋषभ पंत के बीच पांचवें विकेट के लिए 94 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। यह साउथ अफ्रीका में पांचवें विकेट के लिए भारत की ओर से दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी रही। 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 3 at Newlands, Cape Town match update, score and records-1-mjs

सा. अफ्रीका में भारत की ओर से 5वें विकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ साझेदारियां 

220 रन - सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग, ब्लोमफ़ोन्टेन 2001/02
94 रन - विराट कोहली और ऋषभ पंत, केपटाउन 2021/22 
87 रन - मोहम्मद अजहरुद्दीन - प्रवीण आमरे, डरबन 1992/93

पंत ने महाराज को जड़े बैक टू बैक दो छक्के 

ऋषभ पंत ने दिन के दूसरे सत्र में भारतीय पारी के 48वें ओवर में भारतीय मूल के साउथ अफ्रीकन स्पिनर केशव महाराज को बैक टू बैक दो छक्के मारकर विरोधियों पर दबाव बनाया। ओवर की पहली गेंद पर उन्होंने मिड विकेट के ऊपर से जोरदार छक्का मारा। इसके बाद ओवर की दूसरी गेंद पर उन्होंने मिड ऑफ के ऊपर लंबा छक्का मारा। शॉट इतना दूर गया कि कुछ देर तक गेंद ही नहीं मिली।  

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 3 at Newlands, Cape Town match update, score and records-1-mjs

पहले सत्र में भारत ने बनाए 73 रन

पहले सत्र के खेल की समाप्ति तक भारत ने 4 विकेट के नुकसान पर 130 रन बनाए थे। कप्तान विराट कोहली 28 और ऋषभ पंत 51 रन बनाकर नाबाद रहे थे। पहले सत्र की समाप्ति तक भारत की कुल बढ़त बढ़कर 143 रनों की हो गई थी। पहले सत्र में भारत ने 26 ओवर बल्लेबाजी करते हुए 73 रन बनाए और 2 विकेट खोए।  

भारत से बाहर टेस्ट में भारतीय विकेटकीपरों द्वारा सर्वाधिक 50+ स्कोर:

19 बार - महेंद्र सिंह धोनी
8 बार - फारुख इंजीनियर
7 बार - किरण मोरे
6 बार - ऋषभ पंत
5 बार - सैयद किरमानी 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 3 at Newlands, Cape Town match update, score and records-1-mjs

ऋषभ पंत ने जमाया टेस्ट करियर का 8वां अर्धशतक 

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में शानदार बल्लेबाजी की है। उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 8वां अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने अर्धशतक जमाने के लिए केवल 58 गेंदें खेलीं। इस पारी में अब तक 4 चौके और एक छक्का जमा चुके हैं। जोहानसबर्ग टेस्ट में खराब शॉट खेलकर आउट होने की वजह से उनकी काफी आलोचना हुई थी। इस मैच में उनहोंने धैर्यपूर्वक बल्लेबाजी करते हुए उस गलती को सुधारा है।  

दिन के शुरुआती 2 ओवरों में लगे दो झटके 

मार्को जेन्सन की गेंद पर दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (9 रन) कीगन पीटरसन को कैच दे बैठे। टीम के खाते में एक रन ही जुड़ा था कि अजिंक्य रहाणे (1 रन) भी चलते बने। रहाणे को रबाडा ने कप्तान एल्गर के हाथों कैच करवाकर आउट किया। लगातार खराब प्रदर्शन के बाद पुजारा और रहाणे का टीम से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है। 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 3 at Newlands, Cape Town match update, score and records-1-mjs

दूसरी पारी में भी ओपनर्स ने किया निराश 

दूसरी पारी में भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही है। 24 के स्कोर पर दोनों ओपनर्स आउट होकर चलते बने। टीम के पहला झटका 20 के स्कोर पर लगा, जब मयंक अग्रवाल (7 रन) मार्को जेन्सन की गेंद पर मार्करम को कैच दे बैठे। टीम के खाते में चार रन ही जुड़े थे कि दूसरे ओपनर केएल राहुल (10 रन) 24 के स्कोर टीम टोटल पर रबाडा का शिकार बन गए। 

पहली पारी में भारत ने हासिल की 13 रनों की मामूली बढ़त 

पहली पारी के आधार पर भारत को 13 रनों की बढ़त प्राप्त हुई। भारत ने पहली पारी में 223 रन बनाए थे जिसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम पहली पारी में 210 रन बनाने में कामयाब रही थी। अभी तक की मैच की स्थिति पर नजर डाली जाए तो दोनों टीमें मुकाबले में बराबरी पर हैं। भारत अगर थोड़ी ज्यादा बढ़त बनाने में कामयाब रहता तो मैच में उसका पलड़ा भारी रहता। केवल 13 रनों की बढ़त से टीम को कोई खास फायदा नहीं होता दिखाई दे रहा। 

IND vs SA: India vs South Africa 3rd test match Day 3 at Newlands, Cape Town match update, score and records-1-mjs

साउथ अफ्रीका 210 पर ऑलआउट, बुमराह ने लिए पांच विकेट 

इससे पूर्व साउथ अफ्रीका टीम पहली पारी में 210 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। मेजबान टीम की ओर से कीगन पीटरसन (72 रन) टॉप स्कोरर रहे। भारत की ओर से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पहली पारी में 5 विकेट लेकर प्रोटियाज की कमर तोड़ दी। उमेश यादव और मोहम्मद शमी के खाते में 2-2 विकेट आए। शार्दुल ठाकुर एक विकेट लेने में कामयाब रहे। पहली पारी के आधार पर भारत ने 13 रनों की बढ़त हासिल की। 

जसप्रीत बुमराह का रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन 

जसप्रीत बुमराह ने सातवीं बार एक पारी में 5 विकेट हासिल कर इतिहास रच दिया। इसके साथ ही वह कपिल देव और इरफान पठान के बाद 27 टेस्ट में यह कारनामा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए। इसके अलावा बुमराह (5/42) ऐसे तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं जिन्होंने केपटाउन में एक पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। उनसे पहले हरभजन सिंह (7/120) और एस. श्रीसंत (5/114) ये कारनाम अंजाम दे चुके हैं। 

यह भी पढ़ें: 

Bhanuka Rajapaksa: संन्यास लेने के 10 दिन बाद ही इंटरनेशनल क्रिकेट में वापस लौटा यह क्रिकेटर

Delhi High Court ने CIC के आदेश के खिलाफ Hockey India को अंतरिम राहत देने से किया इनकार

IND vs SA: टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली ने पूरा किया कैचों का शतक, जानें- टॉप-5 भारतीयों में कौन-कौन

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios