Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: टीम इंडिया को परेशानी में डाल सकते हैं ये आंकड़े, मैच में जो जीता वही सिकंदर

करो या मरो को मुकाबले में रविवार को भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2021 में आमने-सामने होंगी। इससे पहले दोनों ही टीमें पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच हार चुकी हैं। अब एक और हार इन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर देगी। 

T20 World Cup 2021 IND vs NZ, Super 12 group 2 match at Dubai international cricket stadium
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Oct 31, 2021, 9:30 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में रविवार का दिन क्रिकेट फैंस के लिए ब्लॉकबस्टर हो सकता है। करो या मरो के मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (New Zealand Cricket Team) आमने-सामने होंगी। जो टीम यह मुकाबला जीतेगी उसकी सेमीफाइनल की उम्मीदें जिंदा रहेंगी और जो टीम यह मुकाबला हारेगी उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद लगभग खत्म हो जाएगी। 

दो बेचारे पाकिस्तान के मारे 

भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही टीमों के टी20 अभियान की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ हार से हुई है। विराट सेना को पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी थी तो वहीं न्यूजीलैंड को 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तान शुरुआती दोनों मुकाबले जीतकर लगभग सेमीफाइनल में पहुंच गया है जबकि भारत और न्यूजीलैंड दोनों ही अभी अधर में लटके हैं। मुकाबला शाम साढ़े सात बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। 

टीम इंडिया को लगाना होगा पूरा जोर, आंकड़े न्यूजीलैंड के पक्ष में 

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी20 मैचों में अब तक कुल 16 बार आमने-सामने हो चुकी हैं। इनमें 8 बार परिणाम न्यूजीलैंड के पक्ष में रहा, जबकि भारतीय टीम 6 बार ही जीत हासिल करने में कामयाब रही। दो मैच बारिश के कारण धुल गए। टी20 वर्ल्ड कप मैचों के आंकड़ों की बात की जाए तो यहां भी पलड़ा न्यूजीलैंड के पक्ष में ही नजर आता है। दोनों टीमों का टी20 वर्ल्ड कप में अब तक दो बार आमना-सामना हुआ है और दोनों बार जीत न्यूजीलैंड के ही खाते में गई। साल 2007 में कीवी टीम ने टीम इंडिया को 10 रनों से और 2016 में 47 रनों से हराया था। 

भारत-न्यूजीलैंड टी20 मैचों के आंकड़ेः

कुल मैच - 16 

भारत जीता- 6 

न्यूजीलैंड जीता- 8 

परिणाम नहीं - 2 

 

टी20 वर्ल्ड कप मैचों में भारत-न्यूजीलैंड मैचों के आंकड़ेः 

कुल मैच - 2 

भारत जीता- 0

न्यूजीलैंड जीता- 2

न्यूजीलैंड 

 

हाल के वर्षों में न्यूजीलैंड ने भारत को दिए गहरे जख्म 

हाल के वर्षों में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने टीम इंडिया का कई गहरे जख्म दे चुकी है। इसी साल खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को आठ विकेट से मात दी थी। इससे पूर्व वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत खेले गए दो मैचों में भी न्यूजीलैंड ने भारत को बुरी तरह से हराया था। वहीं साल 2019 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रनों  हराकर उसे खिताबी दौड़ से ही बाहर कर दिया था। आईसीसी इवेंट्स में अंतिम बार भारतीय टीम ने साल 2003 के वनडे वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड को हराया था। तब भारत ने सौरव गांगुली की कप्तानी में 7 विकेट से जीत दर्ज की थी। 

संभावित टीमें:  

भारत: विराट कोहली (कप्तान) रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, वरुण सीवी, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंडः केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गप्टिल, डेरिल मिशेल, जेम्स नीशम, डेवोन कॉनवे, ग्लेन फिलिप्स, टिम सेफर्ट (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउथी और ट्रेंट बोल्ट। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios