Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: कड़े निर्णय ले सकता है टीम मैनेजमेंट, इन खिलाड़ियों पर गिर सकती है गाज

भारत और न्यूजीलैंड की टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2021 के एक अहम मुकाबले में रविवार को आमने-सामने होंगी। वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम की शुरुआत निराशाजनक रही है। पहले ही मुकाबले में उसे पाक के हाथों 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस हार ने मैनेजमेंट को कुछ कड़े फैसले लेने पर मजबूर किया है। 

T20 World Cup 2021 IND vs NZ: These players can be dropped from the team in the match against New Zealand
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Oct 30, 2021, 9:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्कः क्रिकेट फैंस के साथ ही भारतीय टीम मैनेजमेंट भी अभी तक पाकिस्तान के खिलाफ टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में मिली शर्मनाक हार को पचा नहीं पा रहा है। टूर्नामेंट में बने रहने के लिए टीम को आगामी मुकाबले जीतकर स्थिति मजबूत करनी होगी। टीम इंडिया (Team India) का अगला मुकाबला रविवार को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम (NewZealand Cricket Team) से होना है ऐसे में टीम मैनेजमेंट कोई जोखिम नहीं उठाना चाहता और अंतिम एकादश का चयन काफी सोच समझकर करने पर जोर दे रहा है। 

इन खिलाड़ियों पर गिर सकता है गाज 

माना जा रहा है कि न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में भारतीय टीम में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। कई खिलाड़ियों को बाहर का रास्ता दिखाया जा सकता है। इस सूची में पहला नाम भुवनेश्वर कुमार का हो सकता है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच में भुवी ने 8.30 की इकोनॉमी से गेंदबाजी करते हुए 3 ओवर में ही 25 रन लुटा दिए थे। इस दौरान उनकी गेंदबाजी काफी दिशाहीन भी रही थी, उन्होंने 3 गेंद तो वाइड ही फेंक दी थी। साथ ही वे विकेट के लिए तरसते रहे। इससे पूर्व आईपीएल में भी भुवी का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था। आईपीएल के दूसरे चरण के 6 मुकाबलों में भुवी केवल तीन विकेट हासिल कर पाए थे। इससे पूर्व ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ वॉर्म अप मुकाबलों में भी भुवी ने काफी निराश किया था। इन दोनों मैचों में वे सिर्फ 1 विकेट ले पाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ तो उन्होंने 4 ओवर में ही 54 रन लुटा दिए थे। ऐसे में उनका टीम से बाहर होना लगभग तय माना जा रहा है। 

टीम मैनेजमेंट की आंखों में अखर रहे हैं हार्दिक पांड्या 

भारतीय टीम मैनेजमेंट का अगला शिकार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या हो सकते हैं। पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में हार्दिक से काफी उम्मीदें थीं लेकिन वे लापरवाही भरा शॉट खेलकर अपना विकेट विरोधियों को तोहफे में दे गए। पाक के खिलाफ वे 137 की स्ट्राइक रेट से 8 गेंदों में मात्र 11 रन ही बना सके थे। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में पाकिस्तान के खिलाफ मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के सामने वॉर्म अप मैच में हार्दिक क्रमशः 14 और 12 रन ही बना सके थे। 

यही नहीं पिछली दस पारियों में वे केवल 141 रन ही बना सके हैं। इस दौरान वे 9 पारियों में तो 19 के स्कोर से भी आगे नहीं बढ़ सके। केवल एक बार उन्होंने 40 रनों (किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ) की पारी खेली थी। इस दौरान गेंदबाजी में भी उन्होंने काफी निराश किया। दो मैचों में गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 60 रन लुटाए और सिर्फ दो विकेट हासिल कर पाए। पिछले आठ मैचों से तो उन्होंने गेंदबाजी भी नहीं की है। ऐसे में उनकी ऑलराउंडर की भूमिका पर भी सवाल उठ रहे हैं। इससे पहले आईपीएल में भी वे कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके थे। हार्दिक अपने खराब प्रदर्शन से कारण टीम पर बोझ बनते जा रहे हैं। 

अश्विन पर वरुण चक्रवर्ती को तरजीह देना पड़ गया भारी

भारतीय टीम मैनेजमेंट ने टी20 वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में वरुण चक्रवर्ती को खिलाकर गलत निर्णय लिया। उससे भी बड़ी गलती ये हुई कि उन्हें अनुभवी रविचंद्रन अश्विन पर तरजीह दी गई जो मैनेजमेंट के लिए बड़ा जोखिम हुआ। वरुण युवा खिलाड़ी हैं और उन्हें बड़े मैचों में दबाव झेलने का अनुभव नहीं है। अब तक उन्होंने सिर्फ 4 इंटरनेशनल टी20 मैच खेले हैं। जिन्होंने 6.06 की इकोनामी से गेंदबाजी करते हुए मात्र 2 विकेट हासिल किए हैं। इस दौरान उन्होंने दिल खोलकर रन (94) भी लुटाए। 

हालांकि वरुण ने 35 आईपीएल मैच खेले हैं लेकिन इंटरनेशनल मैचों का दबाव अलग होता है। आईपीएल के 35 मैचों में वरुण ने 6.73 की इकोनामी से गेंदबाजी करते 38 विकेट हासिल किए हैं। वहीं दूसरी ओर बात अश्विन की करें तो उनके पास अनुभव भी है और जोश भी। अश्विन गेंद से तो कमाल दिखा ही सकते हैं और टीम की स्थिति के हिसाब से वे बल्लेबाजी करने में भी सक्षम हैं। अश्विन ने अब तक 46 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं जिनमें उन्होंने 6.97 की इकोनामी से गेंदबाजी करते हुए 52 विकेट हासिल किए हैं। पाक के खिलाफ शर्मनाक हार के बाद ऐसा माना जा रहा है न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में ये तीन अहम बदलाव देखने को मिल सकते हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios