Asianet News HindiAsianet News Hindi

T20 World Cup 2021 IND vs SCO: स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच जीतने के बाद भी कम नहीं होगी टीम इंडिया की टेंशन

टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में शुक्रवार को भारत और स्कॉटलैंड (India Vs Scotland) के बीच मुकाबला खेला जाएगा। इस मैच के परिणाम से ही वर्ल्ड कप में टीम इंडिया (Team India) का आगामी सफर तय होगा। टीम अगर यह मैच हार जाती है तो उसकी सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें खत्म हो जाएगी। वहीं अगर टीम को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो अगले दोनों मैच (स्कॉटलैंड और नामीबिया) बड़े अंतर से जीतने होंगे। 

T20 World Cup 2021 IND vs SCO: For the first time, India-Scotland will face-to-face in any major ICC tournament
Author
Dubai - United Arab Emirates, First Published Nov 5, 2021, 9:35 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

स्पोर्ट्स डेस्क: T20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) के 37वें मुकाबले में शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) का सामना स्कॉटलैंड क्रिकेट टीम (Scotland Cricket Team) से होगा। यह मुकाबला दुबई के इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा। मुकाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा। यह मैच टीम इंडिया के वर्ल्ड कप अभियान के लिहाज से काफी महत्वपूर्ण है। इस मुकाबले को बड़े अंतर से जीतने पर ही टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिंदा रहेंगी। अगर टीम यह मैच हार जाती है तो सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते बंद हो जाएंगे। भारत और स्कॉटलैंड का अब तक आईसीसी के किसी बड़े टूर्नामेंट में आमना-सामना नहीं हुआ है। 

आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट में पहली बार आमने-सामने

भारतीय टीम वर्ल्ड कप में अब तक तीन मुकाबले खेले हैं। पहला पाकिस्तान के खिलाफ, दूसरा न्यूजीलैंड के खिलाफ और तीसरा अफगानिस्तान के खिलाफ। पहले दो मुकाबलों में टीम को बड़े अंतर से हार का सामना करना पड़ा, जिससे उसका पूरा समीकरण बिगड़ सा गया है। हालांकि तीसरे मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ 66 रनों से मिली जीत ने टीम में नई जान फूंक दी है। फिलहाल सुपर 12 ग्रुप 2 की अंक तालिका में टीम 4 नंबर पर है और उसके नेट रन रेट +0.073 है। वहीं बात स्कॉटलैंड की करें तो टीम ने अब तक 3 मैच खेले हैं और तीनों में ही उसे हार का सामना करना पड़ा है। टीम अंक तालिका में 0 अंकों के साथ 6 नंबर पर है। वहीं टीम का नेट रन रेट (-2.645) भी काफी निराशाजनक है। टीम पहले ही वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी है इसलिए इस मैच से उसकी सेहत पर कोई असह नहीं पड़ेगा। पाकिस्तान टीम अपने चारों मैच जीतकर 8 अंकों के साथ अंक तालिका में 1 नंबर पर है। टीम का रन रेट +1.065 है और वह पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। 

भारत की असली ताकत बल्लेबाजी, उसी पर करना होगा भरोसा-

भारतीय क्रिकेट टीम की असली ताकत उसकी मजबूत बल्लेबाजी है और टीम को उसी पर भरोसा कर हर मैच खेलना होगा। पहले दो मुकाबलों में बल्लेबाज दबाव में दिखे जिसका परिणाम हार के रूप में चुकाना पड़ा था। तीसरे मैच में बल्लेबाजों ने धमाकेदार प्रदर्शन कर बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। अब स्कॉटलैंड के खिलाफ मुकाबले में भी बल्लेबाजों को अतिरिक्त जिम्मेदारी लेनी होगी। रोहित शर्मा और केएल राहुल लय हासिल कर चुके हैं। हार्दिक पांड्या और रिषभ पंत भी पिछले मैच में 200 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी कर अपने इरादे दर्शा चुके हैं। कप्तान विराट कोहली का बल्ला पिछले 2 मैचों से खामोश इस कारण उन्हें जल्द ही लय हासिल करनी होगी। गेंदबाजी में अश्विन के आने से टीम को मजबूती मिली है और तेज गेंदबाज भी अब लय हासिल कर चुके हैं। 

भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना-

अफगानिस्तान के खिलाफ बड़े अंतर से मिली जीत के बाद टीम का रन रेट माइनस से प्लस (+0.073) में हो गया है। 2 हार और 1 जीत के साथ टीम के कुल 2 अंक हैं। हालांकि टीम के लिए चुनौती अब भी बरकरार रहने वाली है। सुपर 12 के दोनों ग्रुपों में से 2-2 टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेगी। ग्रुप 2 से पाकिस्तान टीम पहले ही सेमीफाइनल का टिकट कटा चुकी है। अब दूसरी टीम के रूप में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के बीच टक्कर है। टीम इंडिया को 5 नवंबर को स्कॉटलैंड और 8 नवंबर को नामीबिया के खिलाफ मैच खेलने हैं। ये दोनों ही मैच बड़े अंतर से जीतने होंगे। साधारण जीत टीम इंडिया के किसी काम की नहीं होगी।

जीत के अलावा अगर अफगानिस्तान टीम न्यूजीलैंड को हरा देती है तो भी भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ जाएगी। 3 जीत के बाद भारत के अंक न्यूजीलैंड के बराबर हो जाएंगे। तब मामला नेट रन रेट पर आकर फंसेगा। भारत और न्यूजीलैंड में से जिस टीम का नेट रन रेट बेहतर होगा वह सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगी। वहीं अगर न्यूजीलैंड अफगानिस्तान को हरा देती है और पाकिस्तान स्कॉटलैंड को बड़े अंतर से हरा देती है तो भी भारतीय टीम सेमीफाइनल में नहीं पहुंच पाएगी। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत- 

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह। 

स्कॉटलैंड-

जॉर्ज मुन्से, काइल कोएत्जर (कप्तान), मैथ्यू क्रॉस (विकेटकीपर), रिची बेरिंगटन, कैलम मैकलियोड, माइकल लीस्क, क्रिस ग्रीव्स, मार्क वाट, सफ्यान शरीफ, अलास्डेयर इवांस और ब्रैडली व्हील। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios