स्पोर्ट्स डेस्क। टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की खूब तुलना की जाती है। दोनों बल्लेबाज न सिर्फ एशिया महाद्वीप बल्कि दुनियाभर में बेजोड़ हैं। विराट कोहली लंबे वक्त से क्रिकेट खेल रे हैं और उन्होंने अब तक अपने खेल से खुद को महानतम बल्लेबाजों में शुमार कर लिया। आजम का अनुभव कोहली के मुक़ाबले कम है मगर वर्ल्ड क्रिकेट उनकी बैटिंग का लोहा मानती है। 

पाकिस्तान के दिग्गज स्पिनर रहे और पीसीबी के हेड ऑफ इंटरनेशनल प्लेयर डेवलमेंट सकलैन मुश्ताक ने एक इंटरव्यू में दोनों खिलाड़ियों की तुलना पर अपने विचार रखे हैं। मुश्ताक ने कहा कि भले ही अनुभव के मामले में बाबर आजम, विराट कोहली से कमजोर हैं मगर उनका शांत रवैया उन्हें कोहली से आगे कर देता है। पूर्व स्पिनर ने यह भी कहा दोनों के बल्लेबाजी की तुलना नहीं की जा सकती मगर, तकनीक के स्तर पर दोनों खिलाड़ी लगभग बराबर हैं। 

इस फर्क से आगे हो जाते हैं बाबर 
मुश्ताक ने कहा, "दोनों खिलाड़ियों में अनुभव का फर्क है इसलिए उनकी तुलना करना ठीक नहीं होगा। लेकिन कोहली मैदान में ज्यादा आक्रामक हैं। दूसरी ओर बाबर आजम शांत प्रवृत्ति के हैं। यही रवैया बाबर को कोहली से आगे कर देता है। अगर ज्यादा आक्रामक और शांत व्यक्ति में मुकाबला हो तो शांत व्यक्ति के जीतने की उम्मीद ज्यादा होती है।"

कोहली की फिटनेस बाबर से बढ़िया 
मुश्ताक ने माना दोनों बल्लेबाजों के पास बढ़िया तकनीक है। रणनीति के स्तर पर भी दोनों मजबूत हैं और लगातार रन बना रहे हैं। फिजिकल फिटनेस में कोहली, बाबर से ज्यादा मजबूत नजर आते हैं। मुश्ताक इससे पहले भी कोहली के बल्लेबाजी की तारीफ कर चुके हैं। उन्होंने यहां तक कहा था कि कोहली का विकेट लेना मतलब 11 खिलाड़ियों का विकेट लेना है। कोहली का विकेट 11 खिलाड़ियों के बराबर है।