Asianet News Hindi

ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया को 'मंकी' और 'डॉग' कहने पर विराट का फूटा गुस्सा-'ये सब सहन नहीं होगा'

सिडनी में जारी तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दौरान भारतीय टीम पर नस्लीय टिप्पणी किए जाने का मामला तूल पकड़ गया है। इस मामले में टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने नाराजगी जताते हुए दो टूक कहा कि यह सहन नहीं होगा। टीम पर दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणी की थी। रविवार को यही घटना दुहराई गई। एक मीडिया हाउस ने टीम इंडिया के सूत्रों से खुलासा किया कि दर्शकों ने मोहम्मद सिराज को ब्राउन मंकी और बिग डॉल कहा था।

Virat Kohli reaction to racial comment on Indian cricket team kpa
Author
Sydney NSW, First Published Jan 10, 2021, 5:05 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

सिडनी, आस्ट्रेलिया. सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (SCG) पर खेले जा रहे तीसरे क्रिकेट टेस्ट के दौरान भारतीय टीम के खिलाड़ियों पर दर्शकों की नस्लीय टिप्पणी का मामला तूल पकड़ गया है। टीम इंडिया के कैप्टन विराट कोहली ने इस पर नाराजगी जताते हुए कहा कि यह बर्दाश्त नही किया जाएगा। विराट ने इस संबंध में ट्वीट किया है। उन्होंने कहा कि इन घटनाओं को गंभीरता से लिए जाने की जरूरत है। कोहली ने लिखा कि इनका उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की जरूरत है, ताकि चीजें सही हो सकें। एक मीडिया हाउस(आजतक) ने टीम इंडिया के सूत्रों से खुलासा किया कि दर्शकों ने मोहम्मद सिराज को ब्राउन मंकी और बिग डॉल कहा था।

यह है मामला...
कोहली ने ट्वीट करके लिखा कि नस्लीय टिप्पणी कतई स्वीकार नहीं की जाएगी। उन्होंने अपने अनुभवों का जिक्र करते हुए कहा कि बाउंड्री लाइन पर ऐसे कई अनुभवों के बाद वो कह सकते हैं कि यह सीमा के पार का बर्ताव है। बता दें कि मैच के तीसरे दिन रविवार को भी भारतीय टीम के खिलाड़ी जसप्रीत और मोहम्मद सिराज पर दर्शकों ने नस्लीय टिप्पणी की। इस संबंध में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने अपनी शिकायत दर्ज कराई थी। इसके बाद खेल रोककर छह दर्शकों को मैदान से निकालना पड़ा।

 

और रोकना पड़ा खेल...
रविवार को चौथे दिन के दूसरे सत्र के दौरान स्क्वायर लेग पर बाउंड्री पर खड़े सिराज ने दर्शकों द्वारा अपशब्द कहे जाने की शिकायत की थी। इसके बाद सारे खिलाड़ी मैदान में इकट्ठा हो गए। इसके बाद सुरक्षाकर्मी सक्रिय हुए और अपशब्द कहने वाले दर्शकों को खोजने लगे। फिर 6 दर्शकों को मैदान से बाहर ले जाया गया।

आस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने मांगी माफी
मामला तूल पकड़ने पर आस्ट्रेलियाई क्रिकेट बोर्ड ने माफी मांगी। उधर, आईसीसी ने अपने बयान में कहा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद सिडनी क्रिकेट मैदान में ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच चल रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान नस्लवाद की घटनाओं की कड़ी निंदा करता है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मनु साहनी ने स्पष्ट कहा कि खेल में भेदभाव की कोई जगह नहीं है।

जानें खास बातें

-दर्शकों की टोली ने सिराज को ब्राउन मंकी और बिग डॉल बोला
-सिराज ने इसकी शिकायत फील्ड अम्पायर पॉल राफेल से की
मैच रेफरी और टीवी अम्पायर से फील्ड अम्पायर ने बातचीत और फिर पुलिस को बुलाया गया
-घटना ऑस्ट्रेलियाई पारी के 86वें ओवर की है
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) ने कहा कि इस घटना पर तुरंत एक्शन लिया जाएगा, जांच के लिए टीम भी गठित की है, न्यू साउथ वेल्स पुलिस भी मामले की जांच कर रही है
-इससे पहले शनिवार को टीम इंडिया के दो प्लेयर्स पर नस्लीय टिप्पणी की गई थी, एक दर्शक ने जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज के खिलाफ अभद्र और नस्लीय कमेंट्स किए थे, इसकी शिकायत BCCI ने मैच रेफरी डेविड बून से की थी
-शनिवार की घटना वाला आरोपी नशे में बताया जाता है
-इससे पहले 2007-08 में भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हरभजन सिंह और एंड्रयू सायमंड्स के बीच झड़प हुई थी, आरोप था  कि हरभजन ने सायमंड्स को मंकी कहा था, इस घटना को ‘मंकीगेट’ कहा जाता है। 

भारतीय टीम से अभद्रता करने वाले आस्ट्रेलियाई दर्शकों को बाहर ले जाती पुलिस। फोटो क्रेडिट-AP

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios