Asianet News HindiAsianet News Hindi

Women's Asia Cup Cricket: भारतीय टीम की कमान संभालेंगी हरमनप्रीत कौर, जानें कौन टीम से OUT किसको मिला मौका

वुमेन एशिया कप के खिताब पर 7 में से 6 बार कब्जा जमाने वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम फिर से फेवरेट है। टीम का ऐलान कर दिया गया है और हरमनप्रीत सिंह टीम की कैप्टन होंगी। एशिया कप की खिताबी जंग से पहले भारतीय टीम रॉबिन राउंड मुकाबला खेलेगी। 
 

womens asia cup cricket t20 tournament 2022 indian cricket team announced harmanpreet kaur to lead mda
Author
First Published Sep 27, 2022, 10:58 AM IST

Women's Asia Cup Indian Team. इंग्लैंड में 3 मैचों की एकदिवसीय सीरीज जीतकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हौंसले बुलंद हैं। टीम इसी कांफिडेंस के साथ 7वीं बार एशिया कप के खिताब पर कब्जा जमाने की कोशिश करेगी। एशिया कप में सेमीफाइनल से पहले भारतीय टीम को 6 लीम मैच खेलने हैं। भारतीय टीम का ऐलान भी कर दिया गया है और टी20 के लिहाज से कुछ नई महिला खिलाड़ियों को टीम में मौका दिया गया है। 

यह खिलाड़ी हैं शामिल
भारतीय महिला क्रिकेट टीम कैप्टन हरमनप्रीत कौर रहेंगी। इसके साथ ही उप कप्तानी की जिम्मेदारी विस्फोटक बल्लेबाज स्मृति मंधाना के हाथों में है। टीम में दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिक्स, एस मेघना, विकेट कीपर ऋचा घोष, स्नेह राणा, डायलन हेमलता, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, पूजा वस्त्राकर, राजेश्वरी गायकवाड़, राधा यादव और केपी नवगिरे को शामिल किया गया। वहीं तान्या सपना भाटिया और सिमरन दिल बहादुर को स्टैंड बाय में रखा गया है। भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर टी20 सीरीज हार गई थी लेकिन एकदिवसीय मुकाबले में टीम ने शानदार पलटवार किया और इंग्लैंड की टीम 3-0 से हरा दिया।

कब शुरू होंगे मुकाबले
बांग्लादेश के सिलहट में महिला एशिया कप क्रिकेट 2022 का आगाज 1 अक्टूबर को होगा। पहले ही दिन भारतीय टीम का मुकाबला श्रीलंका के साथ होने जा रहा है। इसके बाद 7 अक्टूबर को चिर प्रदिद्वंदी पाकिस्तान की महिला टीम भारत को चुनौती देगी। 1 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में कुल 7 टीमें शिरकत कर रही हैं। प्रतियोगिता में भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, यूएई, थाईलैंड और मलेशिया की महिला टीमें हिस्सा लेंगी। रॉबिन राउंड टूर्नामेंट में सभी टीमें एक-दूसरे से मैच खेलेंगी और शीर्ष 4 टीमें सेमीफाइनल में हाथ आजमाएंगी।

झूलन गोस्वामी की हुई विदाई
टीम इंडिया की महिला खिलाड़ी झूलन गोस्वामी ने लार्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर क्रिकेट को अलविदा किया। यह बेहद इमोशनल मौका था और कैप्टन हरमनप्रीत कौर की आंखों में भी आंसू थे। चकदा एक्सप्रेस के नाम से मशहूर झूलन गोस्वामी ने दो दशक तक टीम का प्रतिनिधित्व किया और टीम को कई ऐतिहासिक मुकाबलों में जीत दिलाई। 

यह भी पढ़ें

Women's Asia Cup Cricket: दो टीमों से हुई एशिया कप की शुरूआत, जानें टूर्नामेंट से जुड़े सभी सवालों के जवाब
 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios