Asianet News HindiAsianet News Hindi

दिल्ली चुनाव में महिलाओं को टिकट देने में नंबर वन बनी कांग्रेस, AAP और बीजेपी पीछे

कांग्रेस इन महिला युवा कैंडिडेट के सहारे नए और युवा मतदाताओं को साधने की रणनीति बनाई हैं। इन युवा नेताओं की दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच तगड़ी पकड़ मानी जाती हैं।

Delhi election 2020 Congress announces 1st list of 54 candidates with 10 women kpt
Author
New Delhi, First Published Jan 19, 2020, 11:23 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी और बीजेपी के बाद कांग्रेस ने भी दिल्ली विधानसभा चुनाव 2020 के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है। इसमें कांग्रेस ने महिला उम्मीदवारों को बीजेपी और आम आदमी पार्टी से ज्यादा टिकट दिए हैं। कांग्रेस ने अपनी 54 उम्मीदवारों की लिस्ट में 10 महिलाओं को टिकट दिया है। 

वहीं दिल्ली चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने 70 में 8 और बीजेपी ने 57 में से महज चार महिलाओं को टिकट दिया है।

पांच युवा महिला कैंडिडेट

कांग्रेस ने दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चौपड़ा, दिल्ली चुनाव समिति के अध्यक्ष कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद अलका लांबा सहित 10 महिला प्रत्याशी बनाया है। इनमें पांच महिला कैंडिडेट युवा हैं और पहली बार चुनाव में किस्मत आजमा रही हैं। कांग्रेस इन महिला युवा कैंडिडेट के सहारे नए और युवा मतदाताओं को साधने की रणनीति बनाई हैं। इन युवा नेताओं की दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच तगड़ी पकड़ मानी जाती हैं।

इन क्षेत्रों में उतारी महिला कैंडिडेट्स

कांग्रेस ने चांदनी चौक सीट से अलका लांबा, संगम विहार सीट से  कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद, कालकाजी सीट से सुभाष चोपड़ा की बेटी शिवानी चोपड़ा, मॉडल टाउन सीट से तीन बार विधायक रहे कुंवर करण सिंह की बेटी आकांक्षा ओला को टिकट दिया है। आकांक्षा कुंवर करण सिंह बेटी होने के साथ-साथ पूर्व सांसद शीशराम ओला के पोते अमित की पत्नी भी हैं। 

इसके अलावा तिमारपुर से पार्षद अमरलता सांगवान, जनकपुरी से राधिका खेड़ा, मालवीय नगर से नीतू वर्मा और बाबरपुर से अन्वीक्षा त्रिपाठी जैन उम्मीदवार होंगी। पटेल नगर सीट से पूर्व केंद्रीय मंत्री कृष्णा तीरथ और आरके पुरम से प्रियंका सिंह को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया है।

आम आदमी पार्टी की महिला उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी ने 70 में से आठ प्रत्याशी दिए हैं, जिनमें मंगोलपुरी से राखी बिड़ला, शालीमार बाग से बंदना कुमारी, राजौरी गार्डन से धनवंती चंदेला, हरी नगर से राजकुमार ढिल्लो, पालम से भावना गौड़, आरके पुरम से प्रोमिला टोकस, कालकाजी से आतिशी मर्लेना और रोहतास नगर से सरिता सिंह शामिल हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios