Asianet News Hindi

दिल्ली की सीमापुरी सीट से आम आदमी पार्टी के राजेन्द्र पाल गौतम जीते, लोक जनशक्ति पार्टी को हराया

सीमापुरी विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राजेन्द्र पाल गौतम जीत गए हैं। गौतम ने बीजेपी की सहयोगी पार्टी लोक जनशक्ति के प्रत्याशी संतलाल को शिकस्त दी। गौतम को जहां 88392 वोट मिले, वहीं संतलाल को 32284 वोट प्राप्त हुए।

Seemapuri assembly constituency updates news history and results kpm
Author
New Delhi, First Published Jan 27, 2020, 3:51 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। सीमापुरी विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार राजेन्द्र पाल गौतम जीत गए हैं। गौतम ने बीजेपी की सहयोगी पार्टी लोक जनशक्ति के प्रत्याशी संतलाल को शिकस्त दी। गौतम को जहां 88392 वोट मिले, वहीं संतलाल को 32284 वोट प्राप्त हुए। तीसरे नंबर पर रही कांग्रेस के वीर सिंह धींगन को महज 7661 वोट ही मिले। सीमापुरी विधानसभा सीट (Seemapuri assembly constituency) दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में से एक है जो अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। ये सीट नॉर्थ ईस्ट दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में शामिल है। 

बीजेपी ने सिर्फ एक बार 1993 में ये सीट जीती थी। तब बलवीर सिंह विधायक बने थे। इसके बाद कांग्रेस के वीर सिंह 1998 से 2008  तक विधायक रहे। 2013 में आप के धर्मेंद्र सिंह ने वीर सिंह को 10 हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया। बीजेपी उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा।

2015 के चुनाव में आप ने अपने विधायक धर्मेंद्र सिंह का टिकट काटकर राजेन्द्रपाल गौतम को मैदान में उतारा। राजेन्द्रपाल ने बीजेपी उम्मीदवार करमवीर को 45 हजार से ज्यादा मतों से पटखनी दे दी। कांग्रेस के वीर सिंह तीसरे नंबर पर चले गए और उन्हें महज 10 हजार से कुछ ज्यादा ही मत मिले।

सीमा पुरी उत्तर-पूर्वी दिल्ली में स्थित है। यह एक आवासीय इलाका है।  यह क्षेत्र शाहदरा के अंतर्गत आता है। कहा जाता है कि इस इलाके में नशीले पदार्थों का अवैध व्यापार होता है। यहां अपराध की दर कुछ ज्यादा है। फिर भी इस क्षेत्र का विकास हो रहा है। यह भी कहा जाता है कि यहां अवैध रूप से बांग्लादेशी अप्रवासी रहते हैं। 

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios