Asianet News Hindi

उत्तम नगर विधानसभा सीटः AAP के नरेश बालयान ने बीजेपी प्रत्याशी को हराया

उत्तम नगर विधानसभा सीट से आप प्रत्याशी और मौजूदा विधायक नरेश बालयान ने जीत हासिल की है। उन्होंने बीजेपी के कृष्णा गहलोत को हराया है।

Uttam Nagar Delhi Assembly constituency news updates history and results kpm
Author
New Delhi, First Published Jan 27, 2020, 5:07 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

नई दिल्ली। उत्तम नगर विधानसभा सीट से आप प्रत्याशी और मौजूदा विधायक नरेश बालयान ने जीत हासिल की है। उन्होंने बीजेपी के कृष्णा गहलोत को हराया है। उत्तम नगर विधानसभा सीट (Uttam Nagar Vidhan Sabha constituency) वेस्ट दिल्ली लोकसभा क्षेत्र में आती है। दिल्ली की 70 विधानसभा सीटों में उत्तम नगर विधानसभा का चुनावी इतिहास सिर्फ 12 साल पुराना है। 2008 परिसीमन के बाद इस नई विधानसभा का गठन किया गया था। 2015 तक यहां तीन चुनाव हुए और कांग्रेस, बीजेपी और आप ने एक-एक बार ये विधानसभा सीट जीती है।

जाट बहुल उत्तम नगर सामान्य सीट पर दिल्ली विधानसभा 2020 चुनाव के लिए आप ने मौजूदा विधायक नरेश बालयान को ही मैदान में उतारा है। बीजेपी ने कृष्णा गहलोत को जबकि कांग्रेस की सहयोगी आरजेडी ने शक्ति कुमार बिश्नोई को मैदान में उतारा है। उत्तम नगर विधानसभा सीट पर पिछले तीन चुनाव का इतिहास देखें तो कोई भी सीटिंग विधायक यहां दोबारा नहीं जीत पाया है। उत्तम नगर सीट पर पहली बार 2008 में चुनाव हुआ था। कांग्रेस के मुकेश शर्मा ने बीजेपी के पवन शर्मा को चुनाव में मात दे दी थी। तीसरे नंबर पर एनसीपी उम्मीदवार था।

त्रिकोणीय मुकाबले में बीजेपी ने मारी बाजी
2013 में हुए चुनाव में एक बार फिर कांग्रेस ने मुकेश शर्मा पर भरोसा जताया। बीजेपी ने भी अपने पुराने उम्मीदवार को टिकट दिया। आप की ओर से देश राज राघव मैदान में थे। त्रिकोणीय मुक़ाबले में बीजेपी के पवन शर्मा ने मुकेश को हरा दिया। 33 हजार से ज्यादा वोटों के साथ आप उम्मीदवार तीसरे नंबर पर रहा।

पिछली बार, तीसरे नंबर पर चला गया कांग्रेस का उम्मीदवार
2015 के विधानसभा चुनाव में भी यहां त्रिकोणीय संघर्ष था। बीजेपी कांग्रेस ने अपने पुराने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा जबकि आप ने प्रत्याशी बदलते हुए नरेश बालयान को टिकट दिया। नरेश ने बीजेपी उम्मीदवार को 30 हजार से ज्यादा मतों से हरा दिया। कांग्रेस उम्मीदवार तीसरे नंबर पर चले गए।

उत्तम नगर पश्चिमी दिल्ली में स्थित पूरी तरह एक आवासीय कॉलोनी है। यहां मध्यवर्गीय परिवारों के साथ साधारण लोग भी रहते हैं। यह पूरी तरह विकसित इलाका है। यहां मुख्य रूप से उन लोगों को बसाया गया था, जो देश के विभाजन के बाद पाकिस्तान से शरणार्थी के रूप में आए थे। उत्तम नगर का बाजार काफी बड़ा है। उत्तम नगर में आर्य समाज मंदिर और गुरुद्वारा श्री गुरु सिंघ सभा है।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios