Asianet News HindiAsianet News Hindi

हिमाचल में वोटिंग से पहले चुनाव आयोग का खुलासा.. इस बार जब्त हुई रिकॉर्ड रकम, गुजरात भी पीछे नहीं

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को जानकारी दी कि इस हिमाचल प्रदेश में पिछली बार के विधानसभा चुनाव के मुकाबले रिकॉर्ड 5 गुना रकम जब्त हुई हैं। यही हाल गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान का है। आयोग ने वहां 71 करोड़ 88 लाख की रकम अब तक जब्त की है। 

Election Commission of india record seizure rupee 50 crore in Himachal Pradesh and Rs 71 crore in Gujarat vidhansabha chunav apa
Author
First Published Nov 11, 2022, 4:48 PM IST

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव और गुजरात विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी जोरशोर से चल रही है। राजनीतिक दलों के साथ-साथ चुनाव आयोग ने भी अपनी सक्रियता बढ़ा दी है। आयोग ने शुक्रवार, 11 नवंबर को जानकारी दी कि विधानसभा चुनावों को देखते हुए उसने नकदी रकम, शराब और विभिन्न उपहारों की रिकॉर्ड जब्ती की है। बता दें कि हिमाचल प्रदेश में चुनाव प्रचार अभियान गुरुवार, 10 नवंबर की शाम पांच बजे से खत्म हो चुका है और कल यानी शनिवार, 12 नवंबर को वहां मतदान होना है। दूसरी ओर, गुजरात में दो चरणों में वोटिंग होगी और 1 तथा 5 दिसंबर को वहां वोटिंग होनी है। 

चुनाव आयोग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, 2017 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले हिमाचल में इस ऐसी प्रतिबंधित चीजों की जब्ती में पांच गुना बढ़ोतरी हुई है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के अनुसार, ऐसे रिकॉर्ड जब्ती के परिणाम काफी अच्छे साबित हुए हैं और यह उत्साह बढ़ाने वाले हैं। गुजरात में बीते 3 नवंबर को चुनाव की तारीखों का ऐलान हुआ है। ऐसे में करीब एक हफ्ते में वहां 71.88 करोड़ रुपए की नकद जब्ती हुई है। वहीं, इससे पहले पिछले बार के विधानसभा चुनाव में इस अवधि में यह जब्ती रकम 27 करोड़ 21 लाख रुपए थी। 

हिमाचल में कल सुबह से शुरू हो जाएगी वोटिंग  
वहीं, हिमाचल प्रदेश में पिछली बार यानी 2017 के विधानसभा चुनाव में इस अविध में 9 करोड़ 3 हजार रुपए की जब्ती हुई थी, जबकि इस बार यह जब्ती 50 करोड़ 28 लाख रुपए की हुई है। यह पिछली बार की तुलना में पांच गुना से भी अधिक है। बता दें कि राज्य में कल यानी शनिवार को एक चरण में मतदान होना है और परिणाम 8 दिसंबर को जारी होगा। इसमें भाजपा और कांग्रेस के साथ-साथ इस बार आम आदमी पार्टी ने भी सभी 68 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। माैसम विभाग के अनुसार राज्य में वोटिंग वाले दिन यानी 12 नवंबर को मौसम साफ रहेगा। यहां 68 विधानसभा सीटों के लिए कुल 786 उम्मीदवार ने पर्चा भरा था। मगर अब मैदान में 412 प्रत्याशी ही बचे हैं। 84 के पर्चे रिजेक्ट हो गए। वहीं 113 ने उम्मीदवारों ने नाम वापस ले लिया था। भाजपा और कांग्रेस के साथ-साथ इस बार आम आदमी पार्टी ने भी सभी 68 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए हैं। 

5 दिसंबर को दूसरे चरण की वोटिंग 
गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी होगा। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है। पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर (Gujrat Vidhansabha Chunav kitni tarikih ko hai) को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी और संभवत: उसी दिन देर रात तक अंतिम परिणाम जारी हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- 

काम नहीं आई जादूगरी! गहलोत के बाद कांग्रेस ने पायलट को दी गुजरात में बड़ी जिम्मेदारी, जानिए 4 दिन क्या करेंगे

पंजाब की तर्ज पर गुजरात में भी प्रयोग! जनता बताएगी कौन हो 'आप' का मुख्यमंत्री पद का चेहरा

बहुत हुआ.. इस बार चुनाव आयोग Corona पर भी पड़ेगा भारी, जानिए क्या लिया गजब फैसला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios