Asianet News HindiAsianet News Hindi

भाजपा ने पहली सूची में 85 नए चेहरों को दिया मौका, अंतिम 22 उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट अब कभी भी 

Gujarat Assembly Election 2022:  भाजपा ने अपनी पहली लिस्ट में जिन 160 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है, उनमें 85 नाम ऐसे हैं, जो पहली बार चुनावी मैदान में उतरेंगे। यही  नहीं, 38 वे नाम इस बार  लिस्ट से गायब भी हैं, जो पिछले विधानसभा में विधायक बनकर आए थे। 

Gujarat Assembly Election 2022 BJP give ticket 85 new candidate in gujarat vidhansabha chunav apa
Author
First Published Nov 11, 2022, 10:49 AM IST

गांधीनगर। Gujarat Assembly Election 2022:  गुजरात विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने गुरुवार, 10 नवंबर को 16 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी थी। इस लिस्ट में पार्टी ने कुल 182 विधानसभा सीटों में से 160 पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। माना जा रहा है कि शेष 22 सीटों पर पार्टी कभी भी प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर सकती है। इस लिस्ट में भाजपा ने पहले और दूसरे चरण में होने वाली विधानसभा सीटों पर वोटिंग के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। पहले चरण में 89 विधानसभा सीट पर 1 दिसंबर को वोटिंग होनी है, जबकि दूसरे चरण में 93 विधानसभा सीट पर 5 दिसंबर को वोटिंग होनी है। 

बता दें कि पार्टी ने गुरुवार को जो पहली लिस्ट जारी की है, उसमें पहले चरण के लिए 84 प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं। वहीं, 76 अन्य उम्मीदवारों के नाम दूसरे चरण के लिए हैं। पार्टी अब कभी भी अगली सूची में पहले चरण के 5 और दूसरे चरण के लिए 17 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर सकती है। पहली सूची में जारी किए गए 160 प्रत्याशियों के नाम में से 85 ऐसे हैं, जो पहली बार चुनाव  लड़ेंगे। 

पहली लिस्ट का गणित- कितने आए-कितने गए 

  • भाजपा ने 182 में 160 नाम का ऐलान कर दिया है 
  • अंतिम 22 सीटों पर ऐलान अब कभी भी संभव 
  • आधे से अधिक यानी 85 सीट पर नए चेहरे को मौका 
  • मौजूदा 38 विधायकों के नाम पार्टी ने लिस्ट से काट दिए 

कई प्रमुख नेता और मौजूदा मिनिस्टर्स के नाम गायब 
पार्टी ने 160 में से जिन सीटों पर नाम घोषित किए हैं, उनमें पुराने 38 मौजूदा विधायकों के नाम काट दिए हैं। इन 38 में 5 नाम ऐसे भी हैं, जो वर्तमान भूपेंद्र पटेल सरकार में मिनिस्टर हैं। यही नहीं, पार्टी ने पटेल सरकार में नंबर दो की हैसियत रखने वाले राजेंद्र त्रिवेदी और दो प्रमुख नाम बृजेश मेरजा तथा राघवजी का टिकट भी काट दिया है। हालांकि, अभी दूसरी लिस्ट आनी बाकी है और माना जा रहा है कि इनकी सीट बदली भी जा सकती है। 

पटेल सरकार के 5 और रुपानी सरकार के 10 मंत्रियों के टिकट कटे 
पार्टी ने जिन प्रमुख चेहरों और मौजूदा 38 विधायकों के नाम पहली लिस्ट में जारी नहीं किए हैं, उनमें कैबिनेट मंत्री राजेंद्र त्रिवेदी, कैबिनेट मंत्री प्रदीप परमार और राज्य मंत्री बृजेश मेरजा, राघवजी मकवाना, अरविंद रैयानी भी शामिल हैं। यहीं नहीं, पार्टी ने रुपानी सरकार में रहे दस मिनिस्टर्स के नाम भी काट दिए हैं।  गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी होगा। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है। पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर (Gujrat Vidhansabha Chunav kitni tarikih ko hai) को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी और संभवत: उसी दिन देर रात तक अंतिम परिणाम जारी हो जाएंगे। 

 खबरें और भी हैं..

21 साल पहले गुजरात में जल संकट, नल नहीं दुखी आंखों से निकलता था पानी, शाह ने बताया मोदी ने कैसे किया कमाल

अजीब उलझन में ये 11 विधायक, खुद का टिकट भी कट सकता है.. बेटे-बेटी के लिए भी नहीं मांग पाएंगे 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios