Asianet News HindiAsianet News Hindi

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022: कांग्रेस ने 43 उम्मीदवारों की पहली सूची निकाली; जानिए किसे मिला कहां से टिकट

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए कांग्रेस ने 43 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इसमें पूर्व विधायक और मौजूदा राज्यसभा मेंबर भी शामिल हैं। कांग्रेस 27 सालों से गुजरात मे काबिज भाजपा की जीत का सिलसिला तोड़ने की भरसक कोशिश करेगी।

gujarat assembly election 2022, Congress announces 1st list of 43 candidates; ex-MLAs, sitting RS member among nominees kpa
Author
First Published Nov 5, 2022, 6:22 AM IST

नई दिल्ली.गुजरात विधानसभा चुनाव 2022(gujarat assembly election 2022) के लिए कांग्रेस ने 43 सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान किया है। इसमें पूर्व विधायक और मौजूदा राज्यसभा मेंबर भी शामिल हैं। कांग्रेस 27 सालों से गुजरात मे काबिज भाजपा की जीत का सिलसिला तोड़ने की भरसक कोशिश करेगी। हालांकि गुजरात में कांग्रेस से कहीं अधिक AAP का असर दिख रहा है। शुक्रवार(4 नवंबर) को कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में विचार-विमर्श के बाद लिस्ट जारी की गई। गुजरात चुनाव को लेकर यह दूसरी बैठक थी। पढ़िए पूरी डिटेल्स...

जानिए किसे मिला टिकट
कांग्रेस की पहली लिस्ट में अहमदाबाद के घाटलोदिया निर्वाचन क्षेत्र से राज्यसभा सांसद अमी याज्ञनिक को मैदान में उतारा गया है। इस सीट से इस समय मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल विधायक हैं। सीनियन लीडर और पार्टी के पूर्व विधायक अर्जुन मोढवाडिया को पोरबंदर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है, जहां वह 2012 और 2017 में भाजपा के बाबू बोखिरिया से हार गए थे।

गुजरात में मुख्य विपक्षी दल ने जिन 43 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें से दाहोद जिले की केवल एक सीट झालोद (एसटी) के पास है। पार्टी ने मौजूदा विधायक भावेश कटारा की जगह झालोद से मितेश गरासिया को चुना है। गरासिया पिछले कार्यकाल 2012-17 में कांग्रेस से विधायक थे।

उम्मीदवारों की पहली सूची में याज्ञिक सहित 7 महिलाएं हैं। कुछ पूर्व विधायक भी इस बार टिकट लेने में सफल रहे। वडोदरा कांग्रेस नेता नरेंद्र रावत की पत्नी और भाजपा शासित वडोदरा नगर निगम में विपक्ष के नेता अमी रावत को शहर की सयाजीगंज सीट से चुना गया है।

जसदान सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक भोलाभाई गोहेल को फिर से पार्टी का टिकट दिया गया है। गोहेल 2017 में टिकट से वंचित होने के बाद भाजपा में शामिल हुए थे, लेकिन 2018 में वे कांग्रेस में लौट आए।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और भावनगर की महुवा सीट से बीजेपी के पूर्व विधायक कनुभाई कलसरिया को कांग्रेस ने इसी सीट के लिए चुना है. उन्होंने 2017 का चुनाव निर्दलीय के रूप में लड़ा, लेकिन भाजपा के राघव मकवाना से लगभग 5,000 मतों से हार गए थे।

पूर्व विधायक धीरूभाई भील को सांखेड़ा (एसटी) सीट से टिकट दिया गया है, जिसे वह 2017 में भाजपा से हार गए थे।

जानिए जातिगत गणित
पहली सूची में 10 पटेल या पाटीदार चेहरे, 11 आदिवासी, 10 ओबीसी और पांच एससी हैं। सत्तारूढ़ भाजपा ने जहां अभी तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है, वहीं आप ने 118 सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है। नई दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे की अध्यक्षता में पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक के दौरान उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप दिए जाने के बाद सूची की घोषणा की गई। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी बैठक में ऑनलाइन शामिल हुईं, जबकि समिति के बाकी सदस्य यहां एआईसीसी मुख्यालय पहुंचे। (File Photo)

कांग्रेस के लिए बड़ी चुनौती
कांग्रेस की कोशिश प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के गृह राज्य गुजरात से भाजपा की सरकार को बाहर करना है, जहां भगवा पार्टी दो दशकों से अधिक समय से सत्ता में है। 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा के लिए चुनाव अगले महीने दो चरणों में होंगे-1 दिसंबर और 5 दिसंबर को। जबकि वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।

यह भी पढ़ें
गुजरात चुनावः कट सकता है कई मंत्रियों का टिकट-नये चेहरों पर दांव, 182 सीट के लिए मंथन पर जुटे अमित शाह
CM फेस का नाम सुनते ही भावुक हो गए थे इसुदान.. 10 फोटो में देखिए कैसा आया रिएक्शन

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios