Asianet News HindiAsianet News Hindi

गुजरात चुनाव में फंस सकती है मेवाणी की वडगाम सीट, कांग्रेस ने निकालने के लिए अपना चुनाव हारे कन्हैया को भेजा

Gujarat Assembly Election 2022: कांग्रेस के टिकट पर वडगाम विधानसभा सीट से प्रत्याशी जिग्नेश मेवाणी की सीट इस बार फंसती दिख रही है। ऐसे में इसे निकालने के लिए कन्हैया कुमार को प्रचार करने भेजा गया है। 

Gujarat Assembly Election 2022 kanhaiya kumar campaign for jignesh mevani in gujarat vidhansabha chunav apa
Author
First Published Nov 18, 2022, 8:52 AM IST

गांधीनगर। Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में इस बार कांग्रेस की मुश्किल बढ़ी हुई है। वजह, राज्य में उसके कई बड़े नेता पार्टी छोड़कर या तो आम आदमी पार्टी के साथ जुड़ गए या फिर भाजपा में चले गए। फिर भी पार्टी पूरी ताकत के साथ राज्य विधानसभा चुनाव में डटी हुई है। राज्य में कई ऐसी सीट हैं, जिन पर लोगों की निगा है। इनमें वडगाम विधानसभा सीट भी है, जहां से पार्टी ने जिग्नेश मेवाणी को टिकट दिया हुआ है।

वैसे यह पहली बार है जब जिग्नेश मेवाणी कांग्रेस के अधिकृत उम्मीदवार हैं। इसके पहले 2012 के विधानसभा चुनाव में वे निर्दलीय जीते थे और 2017 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के समर्थन से निर्दलीय चुनाव जीते। मगर इस बार वे कांग्रेस के अधिकृत प्रत्याशी बनकर वडगाम सीट से ही ताल ठोंक रहे हैं। बहरहाल, इस बार मेवाणी के लिए यह सीट उतनी आसान नहीं दिख रही। ऐसे में उनके दोस्त और कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार उनकी मदद के लिए आगे आए हैं और वडगाम में चुनाव प्रचार का जिम्मा संभाल रहे हैं। हालांकि, एक महत्वपूर्ण तथ्य यह भी है कि कन्हैया कुमार खुद कभी चुनाव नहीं जीत पाए हैं। 

40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट में कन्हैया भी 
कांग्रेस ने इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 40 नेताओं वाली स्टार प्रचारक लिस्ट जारी कर दी है। इसमें सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा, नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष  मल्लिकार्जुन खड़गे, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और सचिन पायलट के अलावा कन्हैया कुमार समेत विभिन्न राज्यों के 40 बड़े नेता शामिल हैं।  

पहले चरण की 89 सीट पर वोटिंग 1 दिसंबर को  
इस बार गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख थी। दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर है। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी और संभवत: उसी दिन देर रात तक अंतिम परिणाम जारी हो जाएंगे। पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी हुआ था। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios