Asianet News HindiAsianet News Hindi

निर्वाचन अधिकारी ने बताया गलती-गड़बड़ी दिखे तो कहां और कैसे करें शिकायत

Gujarat Assembly Election 2022: निष्पक्ष और निडर चुनाव कराने के लिए गुजरात में प्रशासन अलर्ट मोड पर आ गया है। यहां अहमदाबाद में जिला निर्वाचन अधिकारी ने टोल फ्री नंबर जारी कर कहा कि कोई धमकी दे या वोटिंग से रोके तो शिकायत करें। 

Gujarat Assembly Election 2022 toll free number release for complain in gujarat vidhansabha chunav apa
Author
First Published Nov 6, 2022, 5:30 PM IST

अहमदाबाद। Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद राज्य में प्रशासन अलर्ट मोड में आ गया है। निर्वाचन आयोग ने इससे जुड़ी कई गाइडलाइंस जारी की हैं। वहीं, अहमदाबाद जिला प्रशासन ने भी निष्पक्ष और निडर चुनाव संपन्न कराने के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। मुख्य चुनाव अधिकारी एवं जिला कलेक्टर धवल पटेल ने चेतावनी दी है कि चुनाव में रिश्वत या धमकी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शिकायत के लिए टोल फ्री नम्बर जारी किया गया हैं। 

जिला चुनाव अधिकारी एवं जिला कलेक्टर डॉ.धवल पटेल ने कहा कि इस तरह की शिकायत के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-233-2367 जारी कर दिया गया है। यह नम्बर सातों दिन और 24 घंटे कार्यरत रहेगा। चुनाव संबंधी किसी भी प्रकार की शिकायत इस नम्बर पर की जा सकती है। शिकायत मिलते ही प्रशासन कार्यवाही करेगा। 

वोट देने से रोकने या किसी तरह का लालच दिया तो एक साल की जेल 

जिलाविकास अधिकारी, चुनाव अधिकारी, नियंत्रण एवं खर्च प्रकोष्ठ के नोडल अधिकारी अनिल घामेलिया ने कहा कि किसी भी व्यक्ति को वोट देने का अधिकार है। यदि कोई व्यक्ति मताधिकार का उपयोग करने के लिए लालच देगा या नकदी देगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। यह कार्यवाही भारतीय दंड संहिता की धारा 171 (ख) के अनुसार होगी। इसमें एक साल की सजा, जुर्माना या दोनों का प्रावधान हैं। उन्होंने बताया कि रिश्वत देने और लेने तथा मतदाता को धमकाने पर तत्काल कार्रवाई की जायेगी। इसके लिए उड़न दस्ता (फ्लाइंग स्क्वॉड) का गठन किया गया है। घामेलिया ने कहा कि नागरिक रिश्वत के झांसे में न आयें। इस प्रकार की किसी भी शिकायत के लिए वे ट्रोल फ्री नम्बर पर अपनी शिकायत दर्ज करवायें। बता दें कि विविध राजनीतिक पार्टियां अपना चुनाव घोषणापत्र जारी करती हैं। इसमें वे अपनी पार्टी की जनयोजनाओं की जानकारी देती हैं। 

1 और 5 दिसंबर को वोटिंग, 8 को काउंटिंग 
गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए गजट नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण की वोटिंग प्रक्रिया के लिए 10 नवंबर को जारी होगा। स्क्रूटनी पहले चरण के लिए 15 नवंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर की तारीख तय है। नाम वापसी की अंतिम तारीख पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नवंबर निर्धारित की गई है। पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 14 नवंबर अंतिम तारीख होगी, जबकि दूसरे चरण के लिए नामाकंन प्रक्रिया की अंतिम तारीख 17 नवंबर होगी। राज्य में पहले चरण की वोटिंग 1 दिसंबर को होगी, जबकि दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर (Gujrat Vidhansabha Chunav kitni tarikih ko hai) को होगी। वहीं, मतगणना दोनों चरणों की 8 दिसंबर को होगी और संभवत: उसी दिन देर रात तक अंतिम परिणाम जारी हो जाएंगे। 

यह भी पढ़ें- 

काम नहीं आई जादूगरी! गहलोत के बाद कांग्रेस ने पायलट को दी गुजरात में बड़ी जिम्मेदारी, जानिए 4 दिन क्या करेंगे

पंजाब की तर्ज पर गुजरात में भी प्रयोग! जनता बताएगी कौन हो 'आप' का मुख्यमंत्री पद का चेहरा

बहुत हुआ.. इस बार चुनाव आयोग Corona पर भी पड़ेगा भारी, जानिए क्या लिया गजब फैसला

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios