हिमाचल में कांग्रेस की तरफ से कौन बनेगा मुख्यमंत्री? सीएम पद की दौड़ में प्रतिभा सिंह सबसे आगे...यह भी दावेदार

| Dec 08 2022, 05:07 PM IST

हिमाचल में कांग्रेस की तरफ से कौन बनेगा मुख्यमंत्री? सीएम पद की दौड़ में प्रतिभा सिंह सबसे आगे...यह भी दावेदार

सार

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव (Himachal Pradesh Vidhansabha Chunav) में कांग्रेस पार्टी को बहुमत मिल चुका है और मौजूदा ट्रेंड के हिसाब से पार्टी को बहुमत से भी आधा दर्जन सीटें ज्यादा मिल सकती हैं। इसके साथ ही प्रदेश की बागडोर कौन संभालेगा? यह सवाल भी ट्रेंड करने लगा है।
 

Who Will Be The Next CM Of Himachal Pradesh. हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनाव नतीजे आ चुके हैं और कांग्रेस पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलने वाला है। इसके साथ ही अगले मुख्यमंत्री पद के लिए भी रस्साकसी तेज हो गई है। हालांकि हरियाणा प्रदेश कांग्रेस कमेटी पहले से ही दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा सिंह को सीएम उम्मीदवार प्रोजेक्ट करता रहा है लेकिन चुनावी जीत के बाद कई और भी सामने आ रहे हैं। वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस के सामने बड़ी चुनौती यह कि सभी विधायकों को प्रतिभा सिंह के नाम पर सहमत किया जा सके जिसके लिए कवायद तेज हो गई है। दिल्ली से लेकर शिमला तक सीएम पद के लिए सरगर्मी बढ़ना इसी बात के संकेत हैं। 

कौन-कौन हैं सीएम पद की रेस में 
चुनाव एक्सपर्ट्स की मानें तो हिमाचल प्रदेश का नया मुख्यमंत्री बनने की दौड़ में प्रतिभा सिंह सबसे पहली पसंद हैं। लेकिन सुखविंदर सिंह सुक्खू, मुकेश अग्निहोत्री, आशा कुमारी, कौल सिंह ठाकुर के अलावा पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे भी सीएम बनने की ख्वाहिश रखते हैं। हालांकि कांग्रेस सूत्रों की मानें तो प्रतिभा सिंह हिमाचल की जनता की प्रतिनिधि हैं और उन्हीं के नाम पर पब्लिक ने कांग्रेस को मैनडेट दिया है। इसलिए मुख्यमंत्री पद के लिए किसी और के नाम पर विचार करना कांग्रेस के लिए घातक साबित हो सकता है। वहीं बीजेपी के केंद्रीय नेता ने मजाक में कहा कि कांग्रेस में तो सीएम पद के लिए 8 कैंडिडेट हैं लेकिन यह सिर्फ बीजेपी की खीझ हो सकती है। प्रदेश के नेता भी प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री पद पर देखना चाहते हैं।

Subscribe to get breaking news alerts

कौन हैं प्रतिभा सिंह 
प्रतिभा सिंह हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं और कांग्रेस की सांसद भी रही हैं। वे मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करती हैं। प्रतिभा सिंह का जन्म 16 जून 1956 को हुआ था। प्रतिभा सिंह के पति स्वर्गीय वीरभद्र सिंह 6 बार हिमाचल प्रदेश के मुखिया रह चुके हैं। पिछले साल ही वीरभद्र सिंह का निधन हो गया था जिसके बाद हिमाचल में का सहानुभूति की लहर का फायदा मिला है। पहले उपचुनाव में जीत फिर विधानसभा चुनाव में जीत के बाद प्रतिभा सिंह सीएम पद की दावेदार हैं। वहीं इनके बेटे विक्रमादित्य सिंह ने भी शिमला रूरल सीट से बड़ी जीत दर्ज की है और युवाओं की पहली पसंद भी हैं। यदि कांग्रेस की प्रतिभा सिंह सीएम बनती हैं तो अगले 6 महीनों में उन्हें विधायक बनना होगा।

यह भी पढ़ें

क्या जेपी नड्डा-अनुराग ठाकुर की लड़ाई ने डुबोई बीजेपी की नैया? बागियों ने विधानसभा चुनावों में कितना डाला असर