Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या सच में बंदर के चेहरे की तरह दिखने वाला फूल होता है, जानें क्या है इस मैसेज का सच?

वायरल तस्वीर के सच का पता लगाने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल की मदद ली गई। इस टूल के जरिए वायरल तस्वीर की गूगल पर सर्चिंग की गई तो wikipedia का लिंक मिला। 

Picture of Dracula simia or Himalayan monkey flower goes viral on social media
Author
New Delhi, First Published Oct 22, 2021, 4:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

क्या वायरल हो रहा है: सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसके मुताबिक, हिमालय के पहाड़ों में एक फूल खिलता है, जिसका नाम Himalayan monkey flower है। ये फूल बंदर की तरह दिखता है। वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि फूल की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये 20 साल में सिर्फ एक बार ही खिलता है। व्हाट्सएप से लेकर ट्विटर और फेसबुक पर इस फूल की तस्वीर तेजी से वायरल हो रही है।  

ये पोस्ट वायरल हो रही है

 

Picture of Dracula simia or Himalayan monkey flower goes viral on social media

 

वायरल तस्वीर का सच?

- वायरल तस्वीर के सच का पता लगाने के लिए गूगल के रिवर्स इमेज टूल की मदद ली गई। इस टूल के जरिए वायरल तस्वीर की गूगल पर सर्चिंग की गई तो wikipedia का लिंक मिला। वहां पर ऐसी ही तस्वीर के साथ एक फोटो दिख रही थी, जो वायरल फोटो से मिलती जुलती थी। 

- wikipedia के मुताबिक, इस फूल का नाम ड्रैकुला सिमिया (Dracula simia) है, जिसे मंकी ऑर्किड या बंदर जैसा ड्रैकुला भी कहा जाता है। इसकी पंखुड़ियां ऐसी होती है जैसे किसी बंदर का मुंह हो। एक पके संतरे जैसा इस फूल की महक होती है। 

- मंकी फेस ऑर्किड (ड्रैकुला सिमिया) पेरू के जंगलों और इक्वाडोर के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में पाए जाते हैं। फूल को करीब से देखेंगे तो ये आपको दो छोटी-बिंदीदार आंखों वाले एक बंदर के चेहरे की तरह दिखेंगे। इस दुर्लभ आर्किड की सबसे अच्छी बात यह है कि ये साल भर खिलता है। इससे पके हुए संतरे जैसे महक आती है। 

- ड्रैकुला सिमिया या मंकी ऑर्किड सोशल मीडिया में सालों से वायरल हो रहा है। इसे सोशल मीडिया पर हिमालय का अनोखा आर्किड बताया गया है। लेकिन ये पौधे उन पहाड़ियों में उगाए जाते हैं जो समुद्र तल से 2000 मीटर की ऊंचाई पर स्थित हैं। मंकी ऑर्किड इक्वाडोर और पेरू में बड़े पैमाने पर पाए जाते हैं। इन पौधों की खेती हमारे बगीचे में नहीं की जा सकती है।

निष्कर्ष : वायरल तस्वीर की पड़ताल करने पर पता चला कि तस्वीर सही है। पेरू के जंगलों में ये पौधा पाया जाता है, जो बंदर के चेहर की तरह दिखता है। हालांकि वायरल पोस्ट के साथ किया गया दावा झूठा है। ये 20 साल में एक बार नहीं खिलता है, बल्कि साल भर खिलता है।

ये भी पढ़ें.

ये प्रथा अजीब है! झरने से बहता है खून, महिला-पुरुष नंगे होकर नहाते हैं, चौंकाने वाली है वजह

आप जिसे मोटापा समझ रहे हैं वह ट्यूमर हो सकता है, डॉक्टर ने किया चौंकाने वाला खुलासा

डिप्रेशन से बचना है तो मशरूम खाना चाहिए, एक स्टडी में हुआ ऐसा खुलासा, जो मौत से बचा सकता है

वियाग्रा का इस्तेमाल सिर्फ बेडरूम में ही नहीं, इसके और भी हैं कई फायदे, जो कर देंगे आपको हैरान

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios