Asianet News HindiAsianet News Hindi

हेल्दी रहने के लिए बस इतने नट्स खाना है जरूरी, ज्यादा खाने से हो सकते हैं बड़े नुकसान

बचपन से हम सुनते आए हैं कि अगर हमें तंदुरुस्त रहना है तो अपनी डाइट में मेवों को शामिल करना चाहिए। लेकिन, हमें कितनी मात्रा में इन ड्राई फ्रूट्स को खाना चाहिए आइए हम आपको बताते हैं।

Health tips: how much dry fruits we should eat in a day dva
Author
First Published Nov 13, 2022, 9:25 AM IST

फूड डेस्क : जब भी हमारा कुछ मंचिंग करने का मन होता है यानी कि जब हमें दिन में बीच-बीच में भूख लगने लगती है तो कुछ हल्दी खाने के लिए हम ड्राइफ्रूट्स अपनी डाइट में शामिल करते हैं, जो टेस्टी होने के साथ हमारे हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राइफ्रूट्स को सही मात्रा में खाना बहुत जरूरी है, क्योंकि अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं कि एक वयस्क को 1 दिन में कितने ड्राइफ्रूट्स का सेवन करना चाहिए और कितनी मात्रा में करना चाहिए...

बादाम (14 पीस)
बादाम मैग्नीशियम का बेहतरीन स्रोत हैं और इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग रखने में मदद करते हैं। हमें अपनी दैनिक खुराक का 20% (76 मिलीग्राम) केवल एक औंस, लगभग 12-14 पीस बादाम या एक मुट्ठी भर से मिल जाता है। 

काजू (11 पीस)
काजू में अनाकार्डिक एसिड होते हैं जो मानव कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं और दांतों की सड़न पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने का काम करते हैं। 

अखरोट (4 पीस)
अखरोट में 65% फैट और 15% प्रोटीन पाया जाता है। नियमित रूप से अखरोट खाने से दिमाग के स्वास्थ्य में सुधार होता है और हृदय रोग और कैंसर का खतरा कम होता है। 

हेज़लनट्स (10 पीस)
मार्केट में हेज़लनट्स चॉकलेट, कॉफी और स्प्रेड के रूप में मौजूद हैं। हेज़लनट्स विटामिन ई के सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक है। इसमें ओमेगा -3 के अलावा एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाते हैं। इनमें उच्च मात्रा में फेनोलिक यौगिक होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और सूजन को कम करके आपके दिल को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं।

पिस्ता (21 पीस)
पिस्ता अमीनो एसिड एल-आर्जिनिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड में परिवर्तित हो जाता है। ये रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। इसके अलावा इसमें फैट, फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट विटामिन बी 6 और थायमिन सहित विभिन्न पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये वजन घटाने, कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं।

और पढ़ें: हेल्थ से जुड़ी 7 समस्याओं को दूर करता है काला तिल, डाइट में जरूर करें शामिल

लालू यादव को किडनी देकर बेटी रोहिणी बचाएंगी उनकी जान, ऑर्गेन डोनेशन में पुरुष महिलाओं से हैं बहुत पीछे

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios