Asianet News HindiAsianet News Hindi

Navratri Recipe: नवरात्रि में क्यों बनाएं जाते हैं काले चने, जानें इसे बनाने का आसान तरीका

Navratri Recipe: सूखा काला चना मसाला रेसिपी एक स्वादिष्ट और सुपर हेल्दी डिश है जो नवरात्रि अष्टमी प्रसाद के रूप में बनाई जाती है। आइए आपको बताते हैं इसकी रेसिपी।

Navratri special food recipes: how to make kale chane for kanya bhog dva
Author
First Published Sep 11, 2022, 3:49 PM IST

फूड डेस्क : शारदीय नवरात्रि (shardiya navratri 2022) का त्योहार इस बार 25 सितंबर से 5 अक्टूबर के बीच मनाया जाएगा। इस दौरान 4 अक्टूबर को महा अष्टमी पड़ेगी। महा अष्टमी के दिन महागौरी की पूजा अर्चना की जाती है और इस दिन उन्हें हलवा, पूरी और काले चने का भोग लगाकर कन्याओं को भोज करवाया जाता है। इस दिन काले चने बनाने का विशेष महत्व होता है। यह सूखा काला चना बहुत सिंपल रेसिपी है। इसमें ना तो प्याज और ना ही लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है। यह काले चने पूरियों और सूजी के हलवा के साथ परोसे जाते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं नवरात्रि की अष्टमी के प्रसाद के रूप में काले चने (kala chana recipe for kanjak) कैसे बनाए जाते हैं...

काला चना बनाने की सामग्री
1 कप काला चना , रात भर भिगो लें
नमक स्वादानुसार
तड़का के लिए
1 बड़ा चम्मच घी
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1 छोटा चम्मच अमचूर 
1 छोटा चम्मच चाट मसाला पाउडर
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 छोटा चम्मच जीरा पाउडर

ऐसे बनाएं नवरात्रि का भोग
1. सूखा काला चना मसाला बनाने के लिए सबसे पहले काला चना रात भर या कम से कम 6-8 घंटे के लिए भिगो कर रखें। इसके बाद इसे प्रेशर कुकर में 1 कप पानी और स्वादानुसार नमक के साथ 5-6 सीटी के लिए प्रेशर कुक करें और आंच बंद कर दें। 

2. प्रेशर निकल जाने के बाद, प्रेशर कुकर खोलें और काला चना से अतिरिक्त पानी निकाल दें।

3. अब मध्यम आंच पर एक पैन में घी गरम करें, घी गर्म होने पर, जीरा डालें और उन्हें तड़कने दें। इसके बाद आंच धीमी कर दें, अदरक और हरी मिर्च डालें।

4. जब अदरक और हरी मिर्च पक जाएं, तो सभी सूखे मसाले - अमचूर पाउडर, धनिया पाउडर, चाट मसाला और जीरा पाउडर डालें। (मसाले डालने के बाद कुछ बूंद पानी डालें, इससे मसाला जलता नहीं है।)

5. इसे अच्छी तरह से मिलाएं और उबले हुए काला चना और स्वादानुसार नमक डालें। इसे अच्छी तरह से चला दें और 3 से 4 मिनट के लिए ढक्कन लगाकर भांप में पकने दें, जब तक कि मसाला काला चना में अच्छी तरह से मिल न जाए।

6. तैयार सूखा कला चना में हरी धनिया डालकर इसे एक सर्विंग बाउल में निकालें और नवरात्रि के त्योहारों के लिए प्रसाद के रूप में परोसें।

7. यह सूखा काला चना मसाला सूजी हलवा और पूरी के साथ कन्याओं को खिलाया जाता है। कहते है इससे घर में मां अन्नपूर्णा का वास सदैव रहता है।

ये भी पढ़ें- नवरात्रि में इस तरह सजाएं मां का दरबार, घर में साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

Navratri Recipe: शारदीय नवरात्र के हर दिन मां को लगाएं इन 9 चीजों का भोग, बनी रहेंगी माता रानी की कृपा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios