Asianet News HindiAsianet News Hindi

श्राद्धों में खीर बनाने का है विशेष महत्व, अपने पूर्वजों के लिए बनाएं ये 4 तरह की स्पेशल खीर

10 सितंबर से 25 सितंबर तक पितृपक्ष या श्राद्ध मनाया जा रहा है। इस दौरान पितरों के लिए भोजन में विशेष रूप से खीर जरूर बनाई जाती है। आइए हम आपको बताते हैं, 4 स्पेशल खीर की रेसिपी।

Shraddha Paksha 2022: 4 Kheer recipes to make your this season special dva
Author
First Published Sep 11, 2022, 10:24 AM IST

फूड डेस्क : भारत में खीर हर उत्सव के अवसर पर बनाई जाती है। चाहें कोई खुशी का पर्व हो या श्राद्ध (Shraddha Paksha 2022) में पितरों के भोग के लिए इसे बनाना हो, ये हर तीज-त्योहार और श्राद्धों में बनाई जाती है। खीर शायद सबसे प्राचीन मीठे व्यंजनों में से एक है जिसे आयुर्वेद में भी अच्छे स्वास्थ के लिए अच्छा माना गया है। वैसे तो खीर दूध और चावल का मिश्रण होती है। जिसे धीमी आंच पर पकाकर चीनी और मेवों के साथ इसे सर्व किया जाता है। लेकिन आजकल सेब की खीर, सेवइयां, साबूदाना खीर, मटर खीर, पोहा खीर से लेकर पनीर खीर तक बनाई जाती है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं 4 अलग तरह की खीर की रेसिपी (different kheer recipes)...

नारियल की खीर
इस खीर को बनाने के लिए 1 लीटर दूध में 1 कप ताजा कसा हुआ नारियल डालें। एक उबाल आने तक मिश्रण को चलाते रहें। इसे 20 मिनट तक पकने दें। अंत में चीनी, केसर के धागे, कटे हुए मेवे और इलाइची पाउडर डालकर मिक्स करें और 7-8 मिनट और पकाकर इसे सर्व करें।

मटर की खीर
मटर की खीर बनाने के लिए सबसे पहले पैन में घी गरम करें, उसमें बारीक कटे हुए पिस्ता, काजू, बादाम, किशमिश डालें और भूनें। एक पतेली में दूध डालें और आधा होने तक पका लें। फिर दूसरे पैन में देसी घी गरम करें, गरम होने पर हरी मटर की प्यूरी डालकर 5-6 मिनट तक पकाएं। अब दूध के मिश्रण में मटर की प्यूरी डालें। चीनी डालकर धीमी आंच पर 5-6 मिनट तक पकाएं। अब इलायची पाउडर डालें और गर्म या ठंडा अपनी पसंद अनुसार सर्व करें।

राजगिरा खीर
इस खीर को बनाने के लिए 2-3 बड़े चम्मच राजगिरा को एक पैन गरम करें। जैसे ही राजरिरा चटकने लगे, इसे एक प्लेट में निकाल लीजिए। अब इसे दूध के साथ आधे घंटे तक पकाएं और ऊपर से अपने पसंद के मेवे डालकर इसका आनंद लें। आप ये खीर व्रत में भी खा सकते हैं।

साबूदाना खीर
1 कप साबूदाना लें और उन्हें अच्छी तरह धोकर 2-3 घंटे के लिए भिगो दें। अब, एक पैन लें और उस पैन में 500 मिलीलीटर दूध डालें। दूध में उबाल आने पर साबूदाना को गरम दूध में डाल दीजिए और इसे 20-25 या साबूदाना पक जाने तक पका लें। अंत में चीनी, कटे हुए बादाम और काजू डालें और पूरे मिश्रण को अच्छी तरह मिलाएं और सर्व करें। 

और पढ़ें: क्या कभी खाया है मीठा करेला? यह है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, आज ही बनाकर करें ट्राई

क्या हर बार काटने के बाद मीठा निकल जाता है आलू? मिठास दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios