Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या हर बार काटने के बाद मीठा निकल जाता है आलू? मिठास दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

क्या आपके साथ भी ऐसा होता है कि आलू की सब्जी या पराठा बनाने के बाद आलू मीठा निकल जाता है? तो चलिए आज हम आपको बताते आलू की मिठास दूर करने के कुछ आसान तरीके।

Kitchen tips: how to cut down potato sweetness here are some tips dva
Author
First Published Sep 3, 2022, 8:11 AM IST

फूड डेस्क : आलू (potato) हमारे किचन का राजा है। बच्चे हों या बड़े सभी को आलू बहुत पसंद है और लगभग हर प्रकार की सब्जी या नाश्ते में इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आलू की सब्जी, परांठे या समोसे बनाते टाइम आलू मीठे निकल जाते हैं। जिससे डिश का स्वाद तो खराब होता ही है साथ ही खाने वाले का मूड भी ऑफ हो जाता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं आलू की मिठास दूर करने के तरीके कि कैसे आप अपने इन आलुओं का चटपटा और नमकीन बना सकते हैं।

क्यों मीठे हो जाते हैं आलू 
दरअसल, जब आलू पुराना हो जाता है और पकने लगता है, तो इसमें मौजूद स्टार्च ग्लूकोज में बदलने लगता है और इसमें 1 तरीके की मिठास आ जाती है जो अमूमन सब्जी या फिर नमकीन चीजों में अच्छी नहीं लगती है। इसलिए आलू खरीदते समय हमेशा याद रखें कि आप थोड़े से नए आलू खरीदें यह स्वाद में मीठे नहीं होते हैं। इसके अलावा buds वाला आलू यानि जिसमें अंकुर निकल आए है वो भी स्वाद में मीठा होता है। आलू खरीदते समय इसे दबा कर देखें अगर यह नर्म लगे तो इन्हें ना खरीदें, क्योंकि ऐसे आलू पके हुए हो सकते हैं। हमेशा कड़क और मीडियम साइज के आलू चुनें।

कैसे कम करें आलू की मिठास 
कई बार ऐसा होता है कि आलू की डिश बन जाने के बाद जब हम टेस्ट करते हैं तब पता चलता है कि आलू तो मीठे थे। ऐसे में पहले से ही इसे कम करने के लिए आप इन 4 तरीकों को अपना सकते हैं-

1. आलू की मिठास को दूर करने के लिए आप इमली का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आलू को काटकर पानी में डुबोकर रख दें। इसके बाद एक अलग कटोरे में थोड़ी सी इमली, पानी और नमक मिलाएं और इस मिश्रण में आलू को डालकर रख दें। थोड़ी देर आलू को इमली वाले पानी में रहने दें, इससे आलू की मिठास कम होती है। इसके अलावा आप आलू की सब्जी में भी इमली का पल्प डाल सकते हैं। इससे उसकी मिठास कम होती है।

2. आलू की सब्जी बनाने से पहले आप एक बर्तन में पानी गर्म करने रखें। इसमें नमक और दो चम्मच नींबू का रस डालें और कटे हुए आलू को इस पानी और नींबू के मिश्रण में 15 से 20 मिनट के लिए रहने दें। ऐसा करने से आलू का मीठापन दूर होता है।

3. सिरके का इस्तेमाल करके भी आप आलू की मिठास को कम कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में पानी गर्म करें जब यह हल्का गुनगुना हो जाए तो उसमें एक कप सिरका डालें। अब इस मिश्रण में आलू को डुबोकर 20 से 25 मिनट के लिए रहने दें। फिर से निकालकर इसकी सब्जी, परांठा या जो आपको बनाना है आप बना सकते हैं।

4. किचन में इस्तेमाल होने वाला मीठा सोडा या जिसे हम बेकिंग सोडा कहते हैं उसका इस्तेमाल करके भी आप आलू की मिठास को कम करने में कर सकते हैं। इसके लिए आधा कप पानी और दो चम्मच बेकिंग सोडा को मिला लें। अब इस मिश्रण में आलू को भिगोकर रखें इससे आलू की मिठास कम होती है।

और पढ़ें- गणपति को लगाना है हेल्दी और शुगर फ्री भोग तो इस तरह बनाए बिना शक्कर के सुपर टेस्टी मोदक

क्या आपने कभी खाए हैं हरे बादाम? नॉर्मल से होते हैं ज्यादा फायदेमंद, जानें इसके कमाल

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios