Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या आपने कभी खाए हैं हरे बादाम? नॉर्मल से होते हैं ज्यादा फायदेमंद, जानें इसके कमाल

क्या आपने कभी हरे बादाम के बारे में सुना है या इसका स्वाद चखा है? अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हरे बादाम खाने के फायदों के बारे में।

National Nutrition Week: Know the health benefits of green almond dva
Author
First Published Sep 1, 2022, 12:39 PM IST

फूड डेस्क : सितंबर के पहले सप्ताह को भारत में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह (National Nutrition Week) के रूप में मनाया जाता है। इस सप्ताह का लक्ष्य हेल्दी लाइफस्टाइल को बनाए रखने के लिए जागरूकता बढ़ाना है। ऐसे में आज हम आपको बताते हैं ऐसे ही एक सुपर फूड के बारे में। बादाम (almond) हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है यह तो हम सभी जानते हैं। इसलिए बच्चों से लेकर बड़े तक को सुबह के समय भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं इन भीगे हुए बादाम से ज्यादा फायदेमंद हरे बादाम (green almond) होते हैं। जी हां, सही सुना आपने हरा बादाम यानी कि कच्चा बादाम (raw almond)। कच्चे बादाम में कई सारे पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं हरे बादाम (benefits of green almond) को खाने के फायदे...

स्किन के लिए फायदेमंद हरा बादाम 
हरे बादाम में विटामिन ई और एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह हमारी त्वचा को जवां बनाने के साथ ही कील-मुंहासे और बढ़ती उम्र की समस्याओं को भी कम करते हैं।

बालों की ग्रोथ के लिए फायदेमंद 
हरे बादाम में नार्मल बादाम की तुलना में ओमेगा 3 फैटी एसिड ज्यादा पाया जाता है, जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में मदद करता है और बालों के विकास में भी मददगार होता है। रोजाना हरे बादाम खाने से झड़ते हुए बाल, रूखे बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

हड्डियों को बनाएं मजबूत 
हरे बादाम में विटामिन, प्रोटीन, जिंक, कॉपर, कैलशियम, मैग्निशियम आदि गुण पाए जाते हैं, जो हमारी हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसका रोजाना सेवन करने से हमारी हड्डियां मजबूत होती हैं और दांत भी मजबूत होते हैं।

हृदय को रखें तंदुरुस्त 
हरा बादाम विटामिन ई और फाइबर से भरपूर होता है, जो हमारे हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा इसमें अनसैचुरेटेड फैट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, प्लांट स्टेरोल आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

वेट लॉस में मददगार
हरे बादाम में गुड फैट पाया जाता है, जो हमें एक्स्ट्रा फैट को कम करने और दुबले रहने में मदद करता है। हरे बादाम में एक दुर्लभ प्रकार की कैलोरी पाई जाती है जो वजन घटाने में सहायक होती है।

ऐसे करें हरे बादाम का सेवन
1. हरे बादाम को समुद्री नमक या चीनी में डुबोकर खा सकते हैं।

2. आप इन्हें सलाद में शामिल भी कर सकते हैं। मटर या लेट्यूस के पत्तों के साथ इनका स्वाद बहुत अच्छा लगता है।

3. सूप में डालने पर हरे बादाम का स्वाद भी अद्भुत होता है।

4. आप हरे बादाम का अचार बनाकर बना सकते हैं।

और पढ़ें: जांघों की जिद्दी चर्बी को करना है कम, तो रूटीन में शामिल करें ये 5 एक्सरसाइज

रात में नहीं आ रही नींद तो इस गंभीर बीमारी के हो सकते हैं लक्षण, जेनिफर एनिस्टन भी हैं इसकी शिकार

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios