Asianet News HindiAsianet News Hindi

क्या कभी खाया है मीठा करेला? यह है दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी, आज ही बनाकर करें ट्राई

बरसात के दिनों में कई सारी हरी सब्जियां मार्केट में मिलती हैं, इन्हीं में से एक है कंटोला। जिसे मीठा करेला भी कहा जाता है। आइए आज हम आपको बताते हैं इसके फायदे और इसे बनाने का तरीका...

Know the health benefit of Spiny gourd, easy recipe of the kantola dva
Author
First Published Sep 10, 2022, 10:30 AM IST

फूड डेस्क : हरी सब्जियों में कई सारे पोषक तत्व, विटामिंस, मिनरल्स और फाइबर्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसलिए इनका सेवन करने की सलाह दी जाती है। खासकर मौसमी सब्जियां और फल जरूर डाइट में शामिल करने चाहिए। इससे शरीर को सभी न्यूट्रिएंट्स मिलते हैं। इन्हीं में से एक सब्जी है कंटोला (Spiny gourd) या जिसे मीठा करेला या ककोरा भी कहा जाता है। यह सामान्य तौर पर बरसात के दिनों में सब्जी मंडियों में खूब मिलती है। हरे रंग की छोटे कांटेदार सब्जी दुनिया की सबसे ताकतवर सब्जी मानी जाती है और इसका स्वाद भी बेहद लाजवाब होता है। तो चलिए देर किस बात की आज हम आपको बताते हैं कंटोला के फायदे (health benefits of Spiny gourd) और इसे बनाने का तरीका..

कंटोला में मौजूद पोषक तत्व
कंटोला प्रोटीन से भरपूर होता है। इसमें फाइबर्स की भी खूब सारी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। आयुर्वेद में कंटोला को औषधि माना गया है क्योंकि यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ-साथ पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाता है। कंटोला के सेवन से गैस, कब्ज और अन्य बीमारियों की समस्या दूर हो जाती है। यह वजन घटाने में हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की रोकथाम में भी मददगार होता है। 

कंटोला की सब्जी
कंटोला का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कंटोला की सब्जी बनाने की विधि इसे बनाने के लिए आपको चाहिए-
ककोरे - 250 ग्राम
तेल - 2 चम्मच
हींग - 1 पिंच
लहसुन- 8-10 कली
प्याज- 1
टमाटर- 1
जीरा - एक चौथाई छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
हरी मिर्च - 2
धनियां पाउडर- 1 छोटी चम्मच
सोंफ पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच
नमक - आधा छोटी चम्मच 
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

विधि
- कंटोला की सब्जी बनाने के लिए सबसे पहले कंटोला को धोकर अच्छी तरह से सुखा लीजिए। फिर इसे गरम तेल में तल कर निकाल लीजिए और एक तरफ रख दीजिए।

- अब पैन में थोड़ा सा तेल डालिए। तेल गरम होने पर राई डालिये, राई चटकने पर जीरा और हींग डालिये, लहसुन को कुचल कर डालें। फिर प्याज के टुकड़े और नमक डालकर एक मिनिट भूनिए।

- फिर इसमें हल्दी पाउडर, कटा हुआ टमाटर, मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर डालि , धनिया पाउडर, अच्छी तरह मिला लें और 2 मिनट तक पका लें।

- जब मसाला अच्छी तरह से भून जाए, तो इसमें तले हुए कंटोला डाल कर ढक्कन लगा दीजिए और कुछ देर पकने दीजिये, फिर कटा हरा धनिया डाल दीजिए और गरमा-गर्म रोटी या पराठे से साथ सर्व करें।

और पढ़ें: Paneer खाते हैं तो हो जाएं सावधान ! बाजार में बिक रहा नकली पनीर, इस तरह करें इसकी शुद्धता की जांच

क्या हर बार काटने के बाद मीठा निकल जाता है आलू? मिठास दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios