Asianet News HindiAsianet News Hindi

Paneer खाते हैं तो हो जाएं सावधान ! बाजार में बिक रहा नकली पनीर, इस तरह करें इसकी शुद्धता की जांच

क्या आप भी भी बाजार से पनीर लाकर घर में सब्जी से लेकर पराठे और मिठाई बनाते है? तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इन दिनों मार्केट में खूब नकली पनीर मिल रहा है। ऐसे में हम आपको बताते हैं, इसे जांचने का तरीका...

imitation paneer sales in market Know how to check the purity of ghee and paneer dva
Author
First Published Sep 8, 2022, 7:51 AM IST

फूड डेस्क : इन दिनों बाजारों में नकली पनीर (imitation paneer) का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है और लोग इसे बड़े चाव से खरीद कर खाते हैं। मंगलवार को ही पुणे में फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने मंजर खुर्द की एक फैक्ट्री से 9 किलो नकली पनीर जब्त किया है। जिसकी कीमत लगभग 1.98 लाख बताई जा रही है। इतना ही नहीं एफबीआई ने पनीर में इस्तेमाल होने वाला स्किम्ड मिल्क और सवा दो लाख का आरबीडी पेमोलिन तेल भी जब्त किया है, जिससे बड़ी मात्रा में नकली पनीर बनाया जा सकता था। ऐसे में नकली पनीर की जांच करना और सही पनीर खरीदा बेहद जरूरी है, तो चलिए आपको बताते हैं पनीर की प्योरिटी जांचने के तरीके (how to check paneer purity)...

क्या होता है नकली पनीर 
दरअसल ,नकली पनीर सिंथेटिक तरीके से तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए खराब दूध, आटा, डिटर्जेंट पाउडर, पामोलिन तेल, ग्लिसरॉल मोनोस्टियरेट पाउडर और सल्फ्यूरिक एसिड जैसे कैमिकल मिलाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बेहद नुकसानदायक होते हैं, इसलिए सही पनीर खरीदना जरूरी होता है।

ऐसे चेक करें पनीर की शुद्धता
1. पनीर की शुद्धता जांचने के लिए सबसे पहले इसे थोड़ी देर के लिए गर्म पानी में उबालें। इस पानी में सोयाबीन का आटा और अरहर की दाल का पाउडर डालें। आटा मिलाने के बाद नकली पनीर का रंग लाल होने लगता है, ऐसा इसलिए होता है कि पनीर बनाते समय डिटर्जेंट और यूरिया जैसे केमिकल चीजों का इस्तेमाल किया जाता है। जिसकी वजह से इसका रंग लाल हो जाता है।

2. पनीर को जांचने का दूसरा तरीका यह है कि आप पानी में पनीर को उबालें फिर ठंडा कर लें। अब इस एक पनीर के टुकड़े में टिंचर आयोडीन की कुछ ड्राप डालें। अगर पनीर का रंग नीला हो जाता है, तो समझ जाएं कि यह पनीर मिलावटी है। बता दें कि टिंचर आयोडीन एक एंटीसेप्टिक दवाई होती है, जिसे घाव पर लगाया जाता है। यह आपको मेडिकल शॉप पर आसानी से मिल जाता है।

ऐसे करें सही दूध की जांच
1. नकली पनीर के अलावा नकली दूध का कारोबार भी खूब फल-फूल रहा है। ऐसे में दूध की प्योरिटी जांचना भी बहुत जरूरी है। आप दूध में पानी की मिलावट चेक करने के लिए अपनी उंगली की टिप पर दूध की एक बूंद लें। उसे बहने दें, अगर यह तेजी से बह जाता है, तो समझ जाए कि इसमें पानी मिला है और अगर यह धीरे-धीरे बहता है तो समझिए कि दूध असली है।

2. कई जगह दूध में स्टार्च मिलाया जाता है, जिससे यह गाढ़ा हो जाता है। इसकी जांच करने के लिए एक चम्मच में दूध लें। उसमें थोड़ा सा नमक मिला दें, प्योर नहीं होने पर वह नीला हो जाएगा और अगर असली होगा तो दूध का रंग नहीं बदलेगा।

3. दूध को जांचने का तीसरा तरीका यह है कि इसमें आप सोयाबीन पाउडर मिलाएं। इससे दूध में यूरिया की मिलावट की जांच की जा सकती है। इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दे। फिर लिटमस पेपर को 30 सेकंड के लिए इसमें डुबो दें, अगर पेपर का रंग नीला हो जाता है तो उसका मतलब कि दूध में यूरिया मिला हुआ है।

और पढ़ें: क्या हर बार काटने के बाद मीठा निकल जाता है आलू? मिठास दूर करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

लड़के के प्राइवेट पार्ट की हालत देख डॉक्टर हैरान, कहा- यह कैसे हो गया

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios