Asianet News Hindi

क्या लाइफ में हो रही है टेंशन, ये 6 तरीके अपनाएं, फैमिली के साथ बिताएं हंसी-खुशी भरे पल

First Published Apr 15, 2021, 6:06 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

रिलेशनशिप डेस्क। आज की व्यस्त और भागमभाग वाली जिंदगी में फुर्सत के लम्हे बहुत कम ही मिलते हैं। ज्यादातर लोग हर समय अपने काम के बारे में ही सोचते रहते हैं। इसका परिणाम यह होता है कि धीरे-धीरे वे तनावग्रस्त हो जाते हैं। उन पर काम का बोझ इतना ज्यादा होता है कि वे खाली वक्त भी ठीक से एन्जॉय नहीं कर पाते। इसका सबसे बुरा असर उनके मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। किसी तरह का कोई मनोरंजन का साधन नहीं मिल पाने की वजह से उनका माइंड रिलैक्स नहीं हो पाता। इससे उनका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। छोटी-छोटी बातों पर उन्हें गुस्सा आने लगता है। इसका असर रिलेशनशिप पर बहुत बुरा पड़ता है। कई बार हसबैंड- वाइफ के बीच बिना किसी खास बात के लड़ाई हो जाती है। ऐसे में, वीक में मिलने वाला छुट्टी का एक दिन भी उनके लिए बेकार हो जाता है। इस तरह का तनाव होने से कई लोग शराब और दूसरी नशीली चीजों का सहारा लेने लगते हैं।
(फाइल फोटो) 

बढ़ती है परेशानी
लड़ाई-झगड़े और नशे की लत से और भी ज्यादा परेशानी बढ़ती है। घरेलू कलह का असर बच्चों पर बहुत बुरा होता है। उनके अंदर डर और हीन भावना भर जाती है। इसके साथ ही आत्मविश्वास की कमी भी होने लगती है। जानें कैसे आप छुट्टी के दिन फैमिली के साथ भरपूर एन्जॉय कर सकते हैं।
(फाइल फोटो) 
 

कोई अच्छी किताब पढ़ें
किताबों को दुनिया का सबसे अनोखा आविष्कार बताया गया है। किताबों को सबसे अच्छा दोस्त भी कहा गया है। किताबें पढ़ना बहुत ही अच्छी आदत है। किताबें कई तरह की होती हैं। जहां एक तरफ अच्छी से अच्छी और ज्ञानवर्धक किताबें हैं, वहीं सड़कछाप उपन्यास और अश्लील किताबों की भी कोई कमी नहीं है। इसलिए अच्छी किताबों के बारे में जानकारी जुटाकर समय तय कर जरूर उन्हें पढ़ना चाहिए।
(फाइल फोटो) 

संगीत सुनें
संगीत तनाव से राहत देता है। इसलिए हर आदमी को कुछ समय के लिए संगीत का आनंद लेना चाहिए। खास बात यह भी है कि किस तरह के संगीत का चुनाव करें। आज ज्यादातर फिल्मी संगीत शोर-शराबे से भरा होता है। इसके अलावा, उसमें अश्लीलता भी होती है। इसे फैमिली के साथ सुना नहीं जा सकता। इस तरह के संगीत से मन को शांति नहीं मिल सकती। इसलिए बढ़िया संगीत का चुनाव करें। 
(फाइल फोटो)
 

नाटक देखने जाएं
अक्सर लोग छुट्टियों के दिन सिनेमा देखने चले जाते हैं। फिल्में एंटरटेनमेंट का अच्छा जरिया हैं। वहीं, आजकल ज्यादातर फिल्में ऐसी बन रही हैं, जिन्हें पूऱी फैमिली के साथ नहीं देखा जा सकता। इसकी वजह ये है कि उनमें अश्लीलता की भरमार होती है। ऐसे में, आप नाटक देखने थिएटर जा सकते हैं। नाटक देखने पर आपको फिल्मों से एक अलग ही अनुभव मिलेगा।
(फाइल फोटो)
 

आर्ट एग्जीबिशन देखने जाएं
बड़े शहरों में समय-समय पर आर्ट एग्जीबिशन होते रहते हैं। वहां जाने पर आपका एक अलग ही संसार से परिचय होगा। आपको कला जगत के बारे में जानने का मौका मिलेगा। साथ ही, वहां कई बुद्धिजीवियों और कलाकारों से मिलने का अवसर भी मिल सकता है। अगर आप वहां अपने बच्चों को भी ले जाते हैं, तो उनकी रुचि भी इस तरफ बढ़ेगी।
(फाइल फोटो)
 

बागबानी करने से मिलता है सुकून
बागबानी करना एक अच्छा शौक है। इससे भी मन को सुकून मिलता है। अगर आप रोज या हफ्ते में 1-2 दिन बागबानी में लगाते हैं, तो आपका समय अच्छा बीतेगा। इससे आपमें पॉजिटिव एनर्जी बढ़ेगी। कई लोग कहते हैं कि उनके पास बागवानी करने के लिए जगह ही नहीं है। यह बात सच है। आजकल बड़े शहरों में ज्यादा जगह नहीं मिल पाती। लेकिन आप चाहें तो गमले लाकर उनमें फूलों के पौधे लगा सकते हैं। आजकल लटकाने वाले गमले भी मिलते हैं। आप चाहें तो गमलों में पालक, गाजर, पुदीना, धनिया और मूली लगैरह लगा सकते हैं।
(फाइल फोटो) 


 

पार्टनर के साथ रोमांटिक पल बिताएं
आजकल लोगों पर काम का बोझ इतना ज्यादा बढ़ गया है कि उनकी जिंदगी मशीन जैसी हो गई है। प्रोफेशनल लाइफ का दबाव लोगों को उनके पार्टनर से भी दूर करता चला जा रहा है। लोग अगर अपने पार्टनर के साथ कुछ अंतरंग पल बिताते हैं, तो भी उनमें वो नैचुरल प्लेजर नहीं मिलता। धीरे-धीरे मैरिड लाइफ बहुत बोर हो जाती है और इसका साइड इफेक्ट खतरनाक होता है। इसलिए, खासकर छुट्टी के दिनों में अपने पार्टनर के साथ कहीं दूर घूमने निकल जाएं और दिल खोल कर आनंद लें।
(फाइल फोटो)

  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios