Asianet News HindiAsianet News Hindi

शाह-खट्टर-योगी बिगाड़ेंगे हुड्डा-चौटाला का खेल, जाटों को साधने के लिए कुछ ऐसा है BJP का प्लान

हरियाणा की राजनीति में जाट समुदाय एक बड़ा वोट बैंक है। हरियाणा के कुछ राज्यों में जाट समुदाय बहुत बार राजनीति और सरकार की काया पलट कर बैठते हैं। जाटों को अपने पक्ष में लेना किसी भी सरकार और पार्टी के लिए बड़ा मुद्दा बन जाता है। इस बार सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी ने हरियाणा में 23 जाट बहुल इलाकों के लिए अपनी रणनीति तैयार की है।

Haryana elections BJP plans for Jat dominated seats in its favour
Author
Chandigarh, First Published Oct 8, 2019, 1:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

चंडीगढ़. हरियाणा की राजनीति में जाट समुदाय एक बड़ा वोट बैंक है। हरियाणा के कुछ राज्यों में जाट समुदाय बहुत बार राजनीति और सरकार की काया पलट कर बैठते हैं। जाटों को अपने पक्ष में लेना किसी भी सरकार और पार्टी के लिए बड़ा मुद्दा बन जाता है। इस बार सत्तारूढ़ पार्टी बीजेपी ने हरियाणा में 23 जाट बहुल इलाकों के लिए अपनी रणनीति तैयार की है।

भाजपा ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में जाटों को साधने के लिए 23 जाट बहुल इलाकों के लिए अपनी रणनीति बना ली है। जिसके हिसाब से पार्टी ने चुनावी रण में मजबूत उम्मीदवारों को उतारा गया है। 

Haryana elections BJP plans for Jat dominated seats in its favour

बीजेपी की बैक-टू-बैक रैलियां

बिना कोई मौका गंवाए पार्टी ने राजनीतिक रूप से प्रमुख जाति के वोटों के लिए जाट बेल्ट में बैक-टू-बैक रैलियों की योजना बनाई है। पार्टी, कांग्रेस, इनेलो और जेजेपी के बीच तीन-तरफ़ा विभाजन के लिए सेट दिख रही है। जाट समुदाय को साधने के लिए पार्टी अपने उम्मीदवारों का प्रचार भी कर रही है। वोटर्स को रिझाने के लिए जुटी बीजेपी सहित कांग्रेस, इनेलो और जेजेपी पार्टियों के उम्मदीवार भी इन क्षेत्रों में अपना पक्ष मजबूत करने की कोशिशों में लगे हैं। 

सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जाट बहुल इलाकों, बेरी (झज्जर) , रोहतक जिसे के कलानौर, पानीपत में समालखा, बरवाला और हिसार में पांच रैलियों को संबोधित किया। पार्टी ने 8 सितंबर को रोहतक में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली के साथ राज्य में अपने चुनावी अभियान को भी टाल दिया था।

अमित शाह की 7 भव्य रैलियां 

इसके बाद, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जाट बहुल इलाके में 7 भव्य रैलियों को संबोधित करने वाले हैं। पहले दौर में, शाह 9 अक्टूबर को जाट बहुल क्षेत्र सहित महम के विधानसभा क्षेत्र कलानौर में होंगे और पूर्व सीएम भूपिंदर हुड्डा के क्षेत्र गढ़ी  सांपला-किलोई में भी रैलियां करेंगे। दूसरे चरण में 14 अक्टूबर को वह टोहाना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत रतिया, नरवाना, झज्जर, बरवाला, उकलाना और हांसी में रैलियां करेंगे। 

Haryana elections BJP plans for Jat dominated seats in its favour

खट्टर की प्रसिद्धि को भुनाने की कोशिश

पार्टी इन इलाकों में जाटों के बीच प्रसिद्ध सीएम खट्टर का रैलियां में फायदा उठाने की योजना बना रही है। इसकी यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ 11 अक्टूबर को जुलाना (जींद जिले) और सोनीपत में पार्टी के प्रत्याशियों के लिए दो रैलियों को संबोधित करेंगे।

बबीता फोगाट के लिए मांगेंगे वोट

बीजेपी की महिला विंग की राष्ट्रीय अध्यक्ष विजय राहतकर 12 अक्टूबर को रोहतक में पार्टी की उम्मीदवार बबीता फोगाट के लिए वोट मांगेंगे। भाजपा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जे पी नड्डा 13 अक्टूबर को हरियाणा के डबवाली, रानिया और कालांवाली में रैलियां करने के लिए तैयार हैं।

Haryana elections BJP plans for Jat dominated seats in its favour

इस बार बंटे हुए हैं जाट मतदाता

हाल ही में भाजपा में शामिल हुए कैथल की कलायत सीट से 3 बार विधायक रामपाल माजरा ने कहा, इस बार जाट मतदाता बंटे हुए हैं। एक राजनीतिक पार्टी के रूप में, भाजपा स्वाभाविक रूप से जाट मतदाताओं को लुभाने की कोशिश करेगी। रामपाल माजरा इनोलो छोड़ बीजेपी में शामिल होने से पहले 40 साल तक देवी लाला परिवार के वफादार नेता रहे हैं। 

रोहतक में तैनात किए 2 मजबूत नेता

रणनीति के तहत, भाजपा ने रोहतक में अपने राष्ट्रीय प्रवक्ता सैयद शाहनवाज़ हुसैन और करनाल के सांसद संजय भाटिया को तैनात किया है। इसके अलावा, दूसरी पार्टियों के बागी और असंतुष्ट सांसदों सहित भाजपा के पूर्व विधायक राज्य में अधिक से अधिक जाट सीटों को पार्टी के लिए मजबूत करने में लगे रहेंगे। रोहतक और निगबोरिंग क्षेत्रों में इन लोगों को लगाया गया है।

हरियाणा में कम से कम 27 प्रतिशत वोटर्स जाट समुदाय से हैं। 1966 में हरियाणा की स्थापना के बाद से, 10 राजनेताओं ने उनमें से पांच (बंसीलाल, देवी लाल, हुकम सिंह, ओम प्रकाश चौटाला और भूपिंदर सिंह हुड्डा) जाटों के साथ सीएम के रूप सत्ता में रह चुके हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios