Asianet News HindiAsianet News Hindi

इंडिया की पहली लेडी फाइटर पायलट अवनि चतुर्वेदी बनी दुल्हन, जानिए किससे की शादी

भारत की पहली लेडी फाइटर पायलट अवनि चतुर्वेदी ने एयर फोर्स में फ्लाइंग लेफ्टिनेंट विनीत छिकारा के संग 7 फेरे ले लिए। मूलत: मप्र के रीवा की रहने वालीं अवनि की ससुराल हरियाणा के पानीपत जिले के समालखा में हैं।
 

Marriage of India's first female fighter pilot Avni Chaturvedi
Author
Panipat, First Published Nov 29, 2019, 4:02 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

पानीपत(हरियाणा). यह हैं भारती की पहली महिला पायलट अवनि चतुर्वेदी। मंगलवार को इन्हेांने हरियाणा के पानीपत जिले के समालखा में रहने वाले विनीत छिकारा के संग 7 फेरे ले लिए। विनीत वायुसेना में फ्लाइंग लेफ्टिनेंट हैं। शादी अवनि के घर मप्र के रीवा में हुई। अवनि गुरुवार को विदा होकर अपने ससुराल पहुंच गईं। उल्लेखनीय है कि अवनि देश की पहली तीन महिला फाइटर पायलटों में से एक हैं।

विनीत के पिता दयानंद हरियाणा पुलिस में सब इंस्पेक्टर हैं। जबकि अवनि के पिता रीवा में सिंचाई विभाग में अधिकारी हैं। अवनि ने अकेले मिग-21 बाइसन उड़ाकर एक इतिहास रचा था। उन्होंने गुजरात के जामनगर एयरबेस से यह उड़ान भरी थी। इसके साथ ही अवनि फाइटर प्लेन उड़ाने वालीं पहली भारतीय महिला पायलट बन गई थीं। 

Marriage of India's first female fighter pilot Avni Chaturvedi

बता दें कि 2016 में अवनि चतुर्वेदी के अलावा मोहना सिंह और भावना कांत को फाइटर पायलट के लिए चुना गया था। इन्हें करीब एक साल की कड़ी ट्रेनिंग दी गई थी। वैसे अवनि मूलत: मप्र के शहडोल की रहने वाली हैं। उन्होंने राजस्थान की वनस्थली यूनिवर्सिटी से बीटेक किया था।

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios