Asianet News Hindi

आयुष मंत्रालय की सलाह : हल्दी मिला दूध, च्यवनप्राश और योग करने से होगा कोरोना से बचाव

कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर आयुष मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे इससे बचाव के लिए कुछ एहतियाती कदम उठाएं। इसमें खान-पान में ऐसी चीजों को शामिल करने के लिए कहा गया है, जिनसे इम्युनिटी बढ़ती है। इम्युनिटी मजबूत होने पर जल्दी किसी वायरस का संक्रमण नहीं हो पाता है। 

Advice of Ministry of AYUSH: turmeric milk, eating Chyawanprash and doing yoga will prevent corona MJA
Author
New Delhi, First Published Apr 1, 2020, 1:49 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। कोरोना के बढ़ते खतरे के मद्देनजर आयुष मंत्रालय ने लोगों को सलाह दी है कि वे इससे बचाव के लिए कुछ एहतियाती कदम उठाएं। इसमें खान-पान में ऐसी चीजों को शामिल करने के लिए कहा गया है, जिनसे इम्युनिटी बढ़ती है। इम्युनिटी मजबूत होने पर जल्दी किसी वायरस का संक्रमण नहीं हो पाता है। आयुष मंत्रालय ने कोरोना से बचाव के लिए मंगलवार को कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कहा गया है कि इन उपायों को करने से कोरोना का संक्रमण होने की संभावना कम हो जाती है। अभी तक कोरोना की रोकथाम के लिए कोई वैक्सीन या दवा सामने नहीं आई है, इसलिए बचाव के लिए सावधानी बरतना ही एकमात्र उपाय है। 

1. हल्दी मिला दूध पिएं
हल्दी में किसी भी तरह के संक्रमण को खत्म करने की क्षमता होती है। हल्दी मिला दूध पीने से कई बीमारियों में काफी राहत मिलती है। इससे इम्युनिटी भी बढ़ती है। इसलिए कहा गया है कि लोग हल्दी मिला हल्का गर्म दूध जरूर पिएं। इससे सर्दी-खांसी जैसी समस्या नहीं होगी और गले में भी किसी तरह का संक्रमण नहीं होगा।

2. च्यवनप्राश
च्यवनप्राश में आंवला काफी मात्रा में होता है। इसमें और भी कई तरह की जड़ी-बूटियां मिलाई जाती हैं। इसे खाने से काफी एनर्जी मिलती है और किसी तरह के संक्रमण का खतरा कम होता है। च्यवनप्राश के सेवन से इम्युनिटी काफी बढ़ती है। आयुष मंत्रालय ने कहा है कि हर व्यक्ति को दिन में 10 ग्राम च्यवनप्राश का सेवन जरूर करना चाहिए। जो लोग डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं, वे बिना शुगर वाला च्यवनप्राश खा सकते हैं। 

3. योग और प्राणायाम
योग और प्राणायाम करने से भी शरीर के सभी अंग ठीक से काम करते हैं। इससे मानसिक शांति तो मिलती ही है, शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र भी मजबूत होता है। इसलिए हर आदमी को रोज कम से कम आधे घंटे तक योग और प्राणायाम करना चाहिए। 

4. हर्बल चाय
मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए हर्बल चाय पीना चाहिए। इसे तुलसी, दालचीनी. काली मिर्च, अदरक और किशमिश मिला कर बनाना चाहिए। इससे इम्युनिटी मजबूत होती है और किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव होता है। साथ ही, पीने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

5. सूखी खांसी में करें ये उपाय
मंत्रालय ने यह भी कहा है कि अगर किसी को सूखी खांसी हो तो पुदीने की ताजा पत्ती और अजवाइन को पानी में खौला कर उसका भाप लें। इसके साथ ही सुबह-शाम नाक में तिल, नारियल का तेल या घी डालें। अगर गले में खराश हो तो शहद के साथ लौंग का पाउडर भी लें। इससे काफी फायदा होता है। 
 


 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios