Asianet News HindiAsianet News Hindi

Covid 19 में बच्चों की मेंटल हेल्थ हो रही कमजोर, इन सुपर फूड्स से इन्हें करें एक्टिव

गट हेल्थ का मानसिक स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। बच्चों के लिए कोरोना महामारी का समय तनावपूर्ण रहा है, जो नियमित रूप से अपने दोस्तों और टीचर्स से नहीं मिल पाते हैं और बाहर भी नहीं खेल पाते हैं।

Covid 19 effect: Foods that boosts children mental health amid pandemic dva
Author
New Delhi, First Published Jan 11, 2022, 1:59 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क : कोरोनाकाल (corona pandemic) में सबसे ज्यादा प्रभाव अगर किसी को पड़ा है तो वह है छोटे-छोटे बच्चे, जो लगभग 2 सालों से घर में कैद हैं। ना वह स्कूल जा पा रहे हैं और ना ही अपने दोस्तों या लोगों से मिल पाते हैं। ऐसे में उनका मेंटल डेवलपमेंट बहुत कमजोर हो गया है और मानसिक स्वास्थ्य (mental health) खराब होने से उनके दिमाग की वृद्धि और उनकी स्मरण क्षमता भी कम होती जा रही है, इसलिए ऐसे खाद्य पदार्थों को हमें बच्चों की डाइट में शामिल करना चाहिए, जिसका पॉजिटिव इफेक्ट उनकी मेंटल हेल्थ पर पड़े, क्योंकि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिनकी मदद से हम मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर कर सकते हैं। आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे फूड आइटम्स के बारे में जो आपको बच्चों की डाइट में नियमित रूप से शामिल करना चाहिए...

क्यों जरूरी है सही डाइट
आहार शारीरिक, सामाजिक और मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बचपन के शुरुआती चरणों में, एक बच्चे को ऐसे भोजन की आवश्यकता होती है जो न केवल शारीरिक विकास में सहायता करता है बल्कि मस्तिष्क के बेहतर विकास में भी सहायक होता है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए बच्चे की डाइट में शामिल करें ये चीजें
- लाल और पीले रंग के फल और सब्जियां जैसे गाजर, शिमला मिर्च, पपीता आदि विटामिन ए के समृद्ध स्रोत हैं, जो एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है और मेंटल ग्रोथ में मददगार होते हैं।

- केला विटामिन बी6 और फाइटोन्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्रोत है। यह फाइबर का भी अच्छा स्रोत है और आंत को साफ रखता है। शोध के अनुसार केला खाने से डिप्रेशन और तनाव दूर होता है और दिमाग तेज चलता है।

- लहसुन और प्याज में अच्छे एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो सूजन को नियंत्रण में रखते हैं और अच्छे सेलुलर स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं।

- हरी पत्तेदार सब्जियों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन होते हैं जैसे ए, सी, के, और कई बी जिनमें फोलेट (बी 9) शामिल हैं। यह फाइबर के साथ कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिजों का भी स्रोत है, इसलिए मानसिक स्वास्थ्य के लिए अपनी रेगुलर डाइट में ग्रीन सब्जियों को शामिल करें।

- मेंथल हेल्थ बढ़ाने के साथ ही ये फूड आइटम्स बच्चों को कोरोना महामारी से भी बचाते है और उनकी इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करते है। ऐसे में हमें इस समय बच्चों की सही डाइट पर विशेष ध्यान देना चाहिए, क्योंकि छोटे बच्चे अभी भी वैक्सीनेटेड नहीं है।

ये भी पढ़ें- Omicron symptoms: बुखार के साथ ही बच्चों को हो रही कंपकंपी तो हो जाएं सावधान, गंभीर हो सकते है ये लक्षण

Covid-19 booster shots: कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज के साइड इफेक्ट्स, इस तरह करें बचाव

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios