Asianet News HindiAsianet News Hindi

Diabetes को कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद है यह पांच पत्तियां, इस तरह से करें इसका इस्तेमाल

डायबिटीज एक बहुत आम बीमारी है, जिससे आज के समय में ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं। ऐसे में इससे बचाव करना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे पांच पत्तियां जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती हैं।

Diabetes tips this five leaves will help to control blood sugar level dva
Author
First Published Nov 4, 2022, 3:53 PM IST

हेल्थ डेस्क : ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना जिसे सामान्य भाषा में मधुमेह या डायबिटीज कहा जाता है यह हमारे शरीर को अंदर से कमजोर कर देता है और कई बीमारियों को जन्म देता है। ब्लड शुगर लेवल कम या ज्यादा होना दोनों ही नुकसानदायक होता है। ऐसे में शरीर के ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखना बहुत ज्यादा जरूरी हो जाता है। मधुमेह से पीड़ित लोग अपनी डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए सुबह शाम दवाई का सेवन करते हैं या कुछ लोगों को इंसुलिन भी लेना पड़ता है। साथ ही मीठी से भी परहेज करना पड़ता है। लेकिन अगर नियमित रूप से इन पांच पत्तियों का सेवन करें, तो ब्लड शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। आइए आज आपको बताते हैं इन पत्तियों के बारे में और कैसे इसका सेवन करना चाहिए...

अश्वगंधा के पत्ते 
अश्वगंधा भारतीय खजाने की ऐसी जड़ी बूटी है जिसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। कई दवाइयों में भी इसका यूज होता है। इसे भारतीय जिनसेंग भी कहा जाता है। अश्वगंधा के पत्ते मधुमेह के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। यह टाइप-2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के रक्त प्रवाह में इंसुलिन के स्राव को उत्तेजित करके ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। इसका उपयोग जड़ और पत्ती के अर्क रूप में किया जा सकता है। अगर आपके पास अश्वगंधा की पत्तियां है तो इन्हें धूप में सुखा लें और पीसकर उसका पाउडर बना लें। 1 चम्मच अश्वगंधा के पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाएं और इसका सेवन करें। 

करी पत्ते 
साउथ इंडियन खाने में जिन करी पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है वह फाइबर से भरपूर होते हैं और यह करी पत्ता मधुमेह के रोगियों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है और ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। यह इंसुलिन की गति को बढ़ावा देता है, इसलिए रोज सुबह 5-7 करी पत्ते को चबाकर खाना चाहिए।

आम के पत्ते 
जिस तरह से आम फलों का राजा है उसी तरह से आम के पत्ते हमारी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें पेक्टिन, विटामिन सी और फाइबर पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा यह ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है। इसके लिए आम के पत्तों को पानी में उबाल लें। इस पानी को रात भर के लिए छोड़ दें और सुबह छानकर इस पानी का सेवन करें। इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

मेथी के पत्ते 
सर्दी के दिनों में मेथी के पत्ते भरपूर मात्रा में मिलते हैं। ये स्वाद के साथ ही कई गुणों से भी भरपूर होते हैं। खासकर मधुमेह के रोगियों के लिए यह बहुत फायदेमंद माने जाते हैं। आप इसका सेवन सब्जी के रूप में या फिर मेथी के पत्तों को सुखाकर उसका पाउडर बनाकर गुनगुने पानी में इसका सेवन रोज सुबह खाली पेट कर सकते हैं।

नीम के पत्ते 
नीम के पत्ते भले ही स्वाद में थोड़े से कड़वे होते हैं, लेकिन यह हमारी स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। नियमित रूप से नीम के पत्तों का सेवन करने से डायबिटीज को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है। साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखता है। आप छोटी-छोटी नीम की पत्तियों को चबाकर खा सकते हैं या नीम की पत्तियों के रस का सेवन कर सकते हैं। यह तेजी से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है।

और पढ़ें: hair care tips: सर्दियों में क्यों बढ़ जाती है डैंड्रफ की समस्या, इस तरह करें इसे एक ही वॉश में दूर

ब्यूटी पार्लर में हेयर वॉश के दौरान महिला को आया अटैक, इस तरह बाल धुलवाना हो सकता है जानलेवा

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios