प्रेग्नेंसी में आयरन की गोली खाने से क्या बच्चे का रंग होता है काला?

| Dec 07 2022, 06:54 PM IST

प्रेग्नेंसी में आयरन की गोली खाने से क्या बच्चे का रंग होता है काला?

सार

प्रेग्नेंसी में महिलाओं को आयरन से भरपूर भोजन और कई केस में आयरन की गोली खाने की गायनेकोलॉजिस्‍ट द्वारा सलाह दी जाती है। कई महिलाओं को ऐसा लगता है कि आयरन की गोली खाने से उनके बच्चे के रंग पर असर पड़ सकता है। ये सोच कितना सही और गलत है आइए जानते हैं।

हेल्थ डेस्क. प्रेग्नेंसी में जच्चा और बच्चा दोनों के विकास के लिए पोषण से भरपूर खाने के साथ-साथ कुछ दवाएं भी दी जाती हैं। जिसमें आयरन की गोली शामिल होती है। प्रेग्नेंसी में में महिला को आयरन की जरूरत बढ़ जाती है। अगर ये पर्याप्त मात्रा में ना मिले तो डेफिशिएंसी एनीमिया होने का खतरा रहता है। अगर महिला को आहार से पर्याप्‍त मात्रा में आयरन नहीं मिल पा रहा हो, तो इस स्थिति में आयरन सप्‍लीमेंट उसे दी जाती है। लेकिन कई बार महिलाओं को लगता है कि आयरन की गोली खाने से उनके होने वाले बच्चे का रंग प्रभावित हो सकता है।

​गायनेकोलॉजिस्‍ट से जब इस बाबत सवाल किया जाता है तो वो हैरान रह जाती हैं ये सुनकर। उनका कहना है कि प्रेग्नेंसी में आयरन की गोली खाने से बच्चे का रंग काला नहीं होता है। रंग का गोरा या काला होना दवाइयों पर नहीं निर्भर करता है। बच्चे का रंग गोरा या काला होना गर्भाधान के समय उसके वंशाणुओं से निर्धारित होता है। उसके प्राकृतिक रंग में बदलाव नहीं लाया जा सकता है।  वंशाणु आपके शिशु की त्वचा में मेलानिन की मात्रा को निर्धारित करते हैं। मेलानिन  ही त्वचा के रंग का कारण होता है।

Subscribe to get breaking news alerts

मां बनने के बाद भी आयरन की गोली खा सकती हैं महिलाएं

आयरन की जरूरत गर्भवती महिलाओं को इसलिए होती है ताकि शरीर में हीमोग्लोबिन बन सके और बच्चे तक ऑक्सीजन की सप्लाई ठीक से हो। होने वाली मां को पर्याप्त आयरन लेने की जरूरत इसलिए भी पड़ती है ताकि उसे या बच्चे को एनीमिया ना हो। इतना ही नहीं जन्म के वक्त बच्चे का वजन कम हो सकता है। प्रीटर्म डिलीवरी भी हो सकती है। इसलिए गर्भवती महिलाओं को दूसरी तिमाही की शुरुआत होने से उन्हें आयरन की गोली खाने को दी जाती है। वो आयरन की गोली मां बनने के बाद भी खाना जारी रख सकती हैं।

आयरन की गोली लेते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

प्रेग्नेंसी में आयरन की गोली लेते वक्त कुछ सावधानी बरतनी चाहिए। जैसे खाना खाने के एक से दो घंटे बाद गोली लेनी चाहिए। इसे चाय या कॉफी के साथ नहीं खाना चाहिए। खाली  पेट इसे नहीं खाना चाहिए। अगर गोली खाने पर कुछ अजीब सा महसूस हो या फिर इसका साइड इफेक्ट पता चले तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

और पढ़ें:

राजपाल यादव ने कराया हेयर ट्रांसप्लांट, बताया बाल लगाने के बाद वो झड़ते हैं या नहीं

जुड़वा बहनों को मिला जुड़वा जोड़ीदार, एक जैसे इंसान के साथ मनाएंगी हनीमून