Asianet News HindiAsianet News Hindi

सिर्फ सेक्स पावर ही नहीं अर्थराइटिस से लेकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में चमत्कारी है शिलाजीत

अक्सर आपने मर्दों को अपनी सेक्स पावर और स्टैमिना बढ़ाने के लिए शिलाजीत का सेवन करते हुए देखा होगा। लेकिन यह छोटा सा शिलाजीत सिर्फ सेक्स पावर बढ़ाने के लिए नहीं बल्कि आपकी संपूर्ण हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद है।

Food tips: benefits of eating shilajit for overall health dva
Author
First Published Nov 15, 2022, 3:35 PM IST

हेल्थ डेस्क: भारतीय खजाने में कई ऐसी चमत्कारिक चीजें मौजूद हैं जो हमारी सेहत के लिए रामबाण है। इनका इस्तेमाल दवा से लेकर कई सारे ट्रीटमेंट में भी किया जाता है। उन्हीं में से एक है शिलाजीत। लेकिन अधिकतर लोगों का मानना है कि शिलाजीत का सेवन सिर्फ पुरुषों को करना चाहिए, जबकि ऐसा नहीं है। शिलाजीत महिला और पुरुष दोनों के लिए फायदेमंद है। आयुर्वेद में शिलाजीत को कई बीमारियों से लड़ने में मददगार माना गया है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं शिलाजीत खाने के फायदों के बारे में...

शिलाजीत क्या है?
शिलाजीत एक ऐसा पदार्थ है जो मुख्य रूप से हिमालय की चट्टानों में पाया जाता है। यह सदियों से पौधों के धीमे अपघटन से विकसित होता है। इसका रंग काला होता है, जिसे दूध के साथ खाया जाता है। शिलाजीत आमतौर पर आयुर्वेदिक चिकित्सा में प्रयोग किया जाता है। इसका उपयोग सेक्स पावर को बढ़ाने के लिए अक्सर पुरुष करते है, लेकिन ये छोटी सी शिलाजीत पूरे स्वास्थ्य और हेल्थ पर प्रभाव डाल सकता है।

शिलाजीत के फायदे
अल्जाइमर रोग

अल्जाइमर रोग एक दिमागी बीमारी है जिसमें याददाश्त की कमी होना, निर्णय न ले पाना, बोलने में दिक्कत जैसी कई दिमागी समस्याओं का सामना करना पड़ती है। कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि शिलाजीत अल्जाइमर की प्रगति को रोकने या धीमा करने में सहायता कर सकता है।

उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करें
शिलाजीत फुलविक एसिड से भरपूर होता है, एक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो मुक्त कणों और सेलुलर डैमेज से शरीर की रक्षा कर सकता है। शिलाजीत का नियमित उपयोग दीर्घायु, उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम किया जा सकता है।

दिल को रखें स्वस्थ
शिलाजीत का नियमित इस्तेमाल हार्ट हेल्थ में भी सुधार कर सकता है। शोधकर्ताओं ने कुछ समय पहले चूहों पर एक शोध किया गया था। जिसमें शिलाजीत के हार्ट पर पड़ने वाले प्रभाव पर स्टडी की गई थी। इसमें पाया गया था कि शिलाजीत दिल संबंधित बीमारियों के खतरे कम करने में फायदेमंद होती है। लेकिन अगर आपको पहले से ही कोई ह्रदय रोग है तो इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह के बिना नहीं करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद
एक रिसर्च के अनुसार शिलाजीत में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करते हैं। ऐसे में जो लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जूझ रहे हैं उन्हें अपनी डाइट में शिलाजीत का सेवन करना चाहिए।

थकान दूर करें 
शिलाजीत में आयरन, ह्यूमिक एसिड और कई सारे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कमजोरी और थकान को दूर कर शरीर को ताकतवर बनाते हैं और इंस्टेंट एनर्जी देते हैं।

अर्थराइटिस की समस्या को दूर करें 
बढ़ती उम्र के साथ लोगों को जोड़ो में दर्द और अर्थराइटिस की समस्या हो जाती है। ऐसे में इन लोगों को शिलाजीत का सेवन करना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो जोड़ों के दर्द, सूजन और मांसपेशियों की कमजोरी को ठीक करने में मदद करते हैं। साथ ही कोशिकाओं को डैमेज होने से भी बचाते हैं।

और पढ़ें: गेहूं के आटे से बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर लड्डू और पूरी सर्दियों में मौसमी बीमारियों से रहे दूर

ड़कियां जल्द नहीं हो 'जवान', इसलिए यहां की माएं गर्म पत्थर से उनके ब्रेस्ट की करती हैं आयरनिंग

 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios