Asianet News HindiAsianet News Hindi

नींद न आती हो तो अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे

आज की भागमभाग वाली लाइफस्टाइल में ज्यादातर लोग समय पर नींद नहीं आने की समस्या के शिकार हैं। समय पर नींद नहीं आने से कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं।

If you are suffering from insomnia then try these 4 homely remedies
Author
Bhopal, First Published Aug 30, 2019, 5:38 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। स्वस्थ रहने के लिए अच्छी नींद बहुत जरूरी है। एक इंसान को कम से कम 7-8 घंटे की नींद लेनाी चाहिए। लेकिन आज की भागमभाग वाली लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोग समय पर और पर्याप्त नींद नहीं ले पाते हैं। नींद पूरी नहीं ले पाने के चलते  उन्हें हर समय थकावट महसूस होती है और वे जल्दी ही तनावग्रस्त हो जाते हैं। मामूली बातों पर भी उन्हें गुस्सा आ जाता है और साथ ही स्वभाव संबंधी और भी कुछ समस्याएं पैदा हो जाती हैं।

आज लगभग हर आदमी जरूरत से कम नींद ले रहा है। इसका आगे चल कर स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर होता है। बहुत से लोग समय पर सोना चाहते हैं, पर बिस्तर पर जाते ही उनकी नींद उड़ जाती है। फिर वे देर तक करवट बदलते रहते हैं। ऐसी स्थिति में लोग बहुत बेचैनी महसूस करने लगते हैं। जब यह समस्या काफी बढ़ जाती है, तो बीमारी का रूप ले लेती है, जिसे अनिद्रा या  insomnia कहते हैं।

इसका इलाज आसान नहीं है। डॉक्टर नींद आने की दवा देते हैं। पर कुछ समय के बाद इसका असर भी जाता रहता है और अधिक पावर की दवा लेनी पड़ती है। इन दवाओं की आदत पड़ जाती है, जिसके बड़े बुरे साइड इफेक्ट होते हैं। नींद नहीं आने की समस्या में कुछ घरेलू नुस्खे भी कारगर होते हैं। जानते हैं इनके बारे में।

1. दूध
बिस्तर पर जाने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीने से भी अच्छी नींद आती है। दूध में ट्रायप्टोफैन और सेरोटोनिन रसायन होता है, जो तनाव कम करता है। दूध में कैल्शियम भी पर्याप्त मात्रा में होता है। अच्छी नींद का यह एक पुराना नुस्खा है। 

2. केला 
रोज केला खाने से भी रात में अच्छी नींद आती है। केले में कुछ ऐसे तत्व पाए गए हैं जो मांसपेशियों को तनावमुक्त करते हैं। इसमें मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम भी अच्छी नींद लाने में सहायक होता है। केला विटामिन बी6 का भी एक अच्छा स्रोत है। इससे ऐसे हार्मोन्स निकलते हैं, जो नींद लाने में मददगार होते हैं।

3. बादाम
बादाम भी मैग्नीशियम का बढ़िया स्रोत है। यह मांसपेशियों में होने वाले खिंचाव और तनाव को कम करता है। इससे अच्छी नींद आती है।

4. हर्बल चाय
अच्छी नींद के लिए चाय-कॉफी और एल्कोहल से परहेज जरूरी है। रात में खाना खाने के बाद कॉफी नहीं पिएं। इसकी जगह हर्बल चाय पी सकते हैं। इसमें मौजूद जड़ी-बूटियां नींद लाने में मददगार होती हैं। 

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios