Asianet News HindiAsianet News Hindi

घुटनों के दर्द से हैं परेशान तो करें ये 5 घरेलू उपाय

अक्सर बुजुर्ग लोग घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं। सर्दियों के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। घुटनों में दर्द की वजह से बुजुर्गों को चलने-फिरने और अपने सामान्य कामकाज निपटाने तक में दिक्कत होने लगती है। आजकल यह समस्या देर तक बैठ कर काम करने वाला युवा लोगों को भी होने लगी है। 

If you are troubled by knee pain, then use these 5 home remedies
Author
New Delhi, First Published Nov 20, 2019, 1:28 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। अक्सर बुजुर्ग लोग घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं। सर्दियों के मौसम में यह समस्या और भी बढ़ जाती है। घुटनों में दर्द की वजह से बुजुर्गों को चलने-फिरने और अपने सामान्य कामकाज निपटाने तक में दिक्कत होने लगती है। आजकल यह समस्या देर तक बैठ कर काम करने वाला युवा लोगों को भी होने लगी है। घुटनों में दर्द के कई कारण हैं। लिगामेंट में चोट, हड्डियों में अकड़न और गठिया की वजह से भी यह दिक्कत होती है। यह समस्या पुरुषों के मुकाबले औरतों को ज्यादा होती है। अगर दर्द ज्यादा ही हो तो डॉक्टर के पास जाने के सिवा और कोई चारा नहीं रहता, लेकिन कुछ घरेलू उपाय अपना कर भी इस समस्या पर काबू पाया जा सकता है। 

1. हल्दी
हल्दी का इस्तेमाल करने से घुटनों के दर्द में काफी फायदा होता है। हल्दी में करक्यूमिन नाम का एक तत्व होता है, जिसमें सूजन और दर्द को कम करने का गुण होता है। एक गिलास दूध में एक चम्मच हल्दी मिला कर गर्म कर लें। इसमें थोड़ा शहद मिला लें। सुबह और शाम को दो बार हल्दी मिला दूध पीने से घुटनों के दर्द में काफी फायदा होता है।

2. नींबू
नींबू भी घुटनों के दर्द में फायदेमंद होता है। इसके लिए दो या तीन नींबू को काट कर सूती कपड़े में बांध लें और उसे तिल के तेल में डुबो दें। इसके बाद घुटनों पर इसे कम से कम 10 मिनट तक रखें। दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से काफी आराम मिलता है। 

3. सरसों का तेल
यह बहुत ही पुराना नुस्खा है। सरसों के तेल में लहसुन की कुछ कलियों को डाल कर गर्म कर दें। इसके बाद जब तेल ठंडा हो जाए तो उसे छान कर अलग शीशी में रख लें और दिन में दो बार इससे मालिश करें। इससे एक हफ्ते में निश्चित तौर पर फायदा होता है।

4. सेंधा नमक
सेंधा नमक भी घुटने के दर्द में फायदा करता है। इसमें मैग्नीशियम सल्फेट होता है। यह सूजन और दर्द में आराम पहुंचाता है। एक टब या बाल्टी में गर्म पानी रखें और उसमें आधा कप सेंधा नमक मिला दें। फिर इस पानी से घुटनों की सेंक करें। दिन में दो-तीन बार ऐसा करने से फायदा होगा।

5. मेथी
मेथी को रात भर पानी में भिगोने के लिए रख दें। सुबह उन्हें चबा कर पानी पी लें। इसके अलावा मेथी को भून कर उसका पाउडर बना लें। इसमें थोड़ा पानी मिला कर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें और इसे घुटनों पर लगा कर करीब आधा घंटा के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। दिन में दो बार ऐसा करने पर दर्द से काफी आराम मिलेगा।  

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios