Asianet News Hindi

जल्दी करना हो वजन कम तो पिएं ये 5 तरह के जूस

आज ज्यादातर लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं। बदली लाइफस्टाइल से यह समस्या बढ़ी है। कुछ फलों के जूस का सेवन करने से जल्दी वजन कम करने में मदद मिलती है।

If you want to lose weight fast then drink these 5 types of juice
Author
New Delhi, First Published Sep 9, 2019, 12:44 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते वजन की समस्या से परेशान हैं। वजन कम करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं, पर जल्दी फायदा नहीं होता। बहुत लोग रोज जिम जाकर पसीना बहाते हैं, योग करते हैं, तरह-तरह की एक्सरसाइज करते हैं, पर एक बार जब वजन बढ़ जाता है तो कम होने का नाम नहीं लेता। बहुत से लोग वजन कम करने के लिए डाइटिंग का सहारा भी लेते हैं, लेकिन इससे फायदा होने की जगह नुकसान ही होता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं वजन कम करने का ऐसा तरीका जो बेहद कारगर साबित हुआ है। यह है कुछ चीजों के जूस पीना, जिससे किसी तरह का नुकसान नहीं होता और कुछ समय के भीतर नैचुरल तरीके से वजन कम होने लगता है। 

1. गाजर का जूस
वैसे तो गाजर अब सालों भर मिलता है, पर सर्दियों में जब गाजर का सीजन हो तो इसके जूस का नियमित सेवन करना चाहिए। गाजर के जूस में फाइबर के साथ विटामिन ए काफी मात्रा में होता है। किसी भी तरह के जूस में कैलोरी कम होती है। इसमें शुगर भी कम होता है। गाजर का जूस नियमित पीने से  धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

2. करेले का जूस
स्वाद में कड़वा करेला स्वास्थ्य के लिए हर तरह से फायदेमंद है। इसमें कैलोरी काफी कम होती है। इसके साथ ही यह शुगर को भी कंट्रोल करता है। इसलिए करेले के जूस का कम मात्रा में सेवन करना चाहिए। अगर आप रोज करेले का जूस न पी सकें तो सप्ताह में दो-तीन दिन भी जरूर पिएं। यह वजन कम करने में मददगार तो होगा ही, साथ में कई तरह की बीमारियों से भी बचाव करेगा।

3. खीरे का जूस
अगर आप सलाद में ज्यादा खीरा नहीं खा पाते तो इसका जूस निकाल कर पिएं। यह तेजी से फैट को कम करता है। खीरे में पानी ज्यादा होता है और कैलोरी बहुत कम। इसका असर ठंडा होता है और यह डाइजेशन को भी ठीक रखता है। नियमित तौर पर खीरे का जूस पीने से वजन जल्दी कम होगा। 

4. आंवले का जूस
आंवला को अमृत फल माना गया है। विटामिन सी से भरपूर आंवला गुणों की खान है और हर तरह से स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ फैट को भी कम करता है। इसमें कैलोरी बहुत ही कम होती है। रोज सुबह खाली पेट एक कप आंवला का रस पीने से वजन बहुत तेजी से कम होगा और स्वास्थ्य भी ठीक रहेगा।

5. अनार का जूस
अनार का जूस कई बीमारियों में रामबाण की तरह काम करता है। यह हर तरह की कमजोरी को दूर करने के साथ वजन कम करने में भी कारगर है। इसमें नैचुरल शुगर और ग्लूकोज तो होता है, पर यह नुकसान नहीं करता। अगर हफ्ते में तीन दिन भी अनार का जूस पीते हैं तो वजन कम होने के साथ शरीर को भी ताकत मिलेगी।   
      

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios