सर्दी के मौसम में इन 9 चीजों को डाइट में करें शामिल, चीते की तरह फुर्तीला करने लगेंगे महसूस

| Dec 09 2022, 05:23 PM IST

सर्दी के मौसम में इन 9 चीजों को डाइट में करें शामिल, चीते की तरह फुर्तीला करने लगेंगे महसूस
सर्दी के मौसम में इन 9 चीजों को डाइट में करें शामिल, चीते की तरह फुर्तीला करने लगेंगे महसूस
Share this Article
  • FB
  • TW
  • Linkdin
  • Email

सार

सर्दी के मौसम में थकान और आलस्य बहुत ज्यादा महसूस होता है। एनर्जी का लेवल डाउन रहता है। लेकिन हम आपको 9 ऐसे खाने वाले चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे डाइट में शामिल करते ही चीते की तरह फुर्तीला महसूस करने लगेंगे।

हेल्थ डेस्क.कड़ाके की ठंड में में कोई भी बिस्तर से बाहर निकलना नहीं चाहता है। यह मौसम लोगों को सुस्त, थका हुआ महसूस कराने के लिए जाना जाता है। हालांकि ऐसा नहीं है कि आप इससे छुटाकार नहीं पा सकते हैं। थकान को मात देने के लिए बस अपने डाइट में आपको थोड़ा सा बदलाव करना होगा। प्राकृतिक ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए आपको 9 तरह की खाने वाली चीजों की लिस्टिंग करनी होगी। यकीन मानिए अगर आप इन 9 चीजों को डाइट में शामिल करते हैं तो चीते की तरह फुर्तीला महसूस करने लगेंगे। तो चलिए बताते हैं इंस्टेंट एनर्जी के लिए आहार में शामिल करने वाले 9 फूड्स।

1. फल और सब्जियां
मौसमी फल और सब्जियां आपके साथ कभी कुछ गलत नहीं होने देगा।  वे आपके शरीर को एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और अन्य आवश्यक खनिजों जैसे पोषक तत्व प्रदान करेंगे जो आपको एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

Subscribe to get breaking news alerts

2. नट्स और सीड्स
रोजाना नट्स और सीड्स खाना थकान को दूर करने और भूख से लड़ने का सबसे अच्छा सिद्ध तरीका है। बादाम, ब्राजील नट्स, काजू, हेज़लनट्स, पेकान, अखरोट, सूरजमुखी के बीज, और कद्दू के बीज दोपहर के भोजन के लिए एकदम सही हैं।

3.साबुत अनाज और जटिल कार्ब्स
परिष्कृत कार्ब्स के विपरीत, साबुत अनाज और जटिल कार्ब्स आपके डाइट में कार्बोहाइड्रेट और फाइबर भरपूर मात्रा में देंगे। नतीजा ये होगा कि आपको तुरंत एनर्जी वाला शॉट मिलेगा।

4.ओट्स
एक कटोरी ओट्स आपके दिन की एक स्वस्थ शुरुआत हो सकती है। ओट्स का एक कटोरा फाइबर और यहां तक कि थोड़ा प्रोटीन से भरा होता है। प्रोसेस्ड ब्रेकफास्ट से बचना चाहिए। 

5.केले
केले न केवल आपकी भूख से लड़ने में आपकी मदद करेंगे बल्कि आपको ऊर्जा को तुरंत बढ़ाएगा भी। इसे आसानी से कहीं भी कभी भी खा सकते हैं।

6.चिया सीड्स
हम चिया बीजों की पोषक सामग्री के बारे में शेखी बघारने से खुद को रोक नहीं सकते। कार्ब , हेल्दी फैट और फाइबर से भरपूर चिया सीड्स लंबे समय तक ऊर्जा का सही स्त्रोत होते हैं।

7. पालक
जब ऊर्जा प्रदान करने वाले पोषक तत्वों की बात आती है तो हम आयरन को नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। पालक विटामिन सी, फोलेट और आयरन का एक अच्छा स्रोत है। 

8. अंडे
सर्दी के मौसम में अंडा ना सिर्फ स्वाद को बढ़ाता है। बल्कि प्रोटीन और हेल्दी फैट का यह एक अच्छा स्रोत हैं। उबले अंडे से लेकर इससे कई आसान और हेल्दी रेसिपी बना सकते हैं।

9.एवोकैडो
एवोकाडो विटामिन, खनिज और स्वस्थ वसा से भरपूर होता है इसलिए एवोकाडो खाने से हमारे शरीर को लंबे समय तक ऊर्जा मिलती है। कहने की बात नहीं है कि आप इस स्वादिष्ट फल का उपयोग करके बहुत सारे स्वस्थ व्यंजन बना सकते हैं।

और पढ़ें:

Christmas 2022: सीक्रेट सेंटा बन अपने बच्चों को इस बार क्रिसमस पर दें ये 10 यूजफुल गिफ्ट्स

वेट लॉस करके गठिया के दर्द से पा सकते हैं राहत , वजन कम करने के लिए करें ये 4 काम