Asianet News HindiAsianet News Hindi

कोरोना से बचाव के लिए इम्यून सिस्टम मजबूत होना है जरूरी, करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें किसी भी वायरस का संक्रमण जल्दी हो जाता है। इसलिए खान-पान ऐसा होना चाहिए कि इम्यून सिस्टम मजबूत हो सके। 

Strong Immune system will prevent coronavirus, use these 5 things MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 23, 2020, 11:02 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। भारत में कोरोना के 396 मामले सामने आ चुके हैं और 7 लोगों की इससे मौत हो गई है। दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में लॉकडाउन की घोषणा कर दी गई है। कोरोना वायरस का अभी तक कोई टीका नहीं सामने आ सका है, इसलिए बचाव ही एकमात्र उपाय है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, उन्हें किसी भी वायरस का संक्रमण जल्दी हो जाता है। इसलिए खान-पान ऐसा होना चाहिए कि इम्यून सिस्टम मजबूत हो सके। जानें, इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए अपने भोजन में किन चीजों को शामिल करें। 

1. बेरीज
किसी भी बेरी में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण होते हैं। बेरीज में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। बेरीज खाने से किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव होता है। इसलिए इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के लिए ब्लू बेरी, ब्लैक बेरी और स्ट्राबेरी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। 

2. विटामिन सी 
विटामिन सी भी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसलिए ऐसी सब्जियां और फल खाएं, जिनमें विटामिन सी काफी पाया जाता है। हरी सब्जियों का सेवन ज्यादा करें। आंवला, संतरा, नींबू, पपीता और दूसरे फल भी जरूर खाएं।

3. अदरक
अदरक में भी एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। अगर रोज इसका सेवन किया जाए तो इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसलिए अदरक का सेवन किसी न किसी रूप में रोज करना चाहिए। इसका रस शहद में मिला कर लेने से ज्यादा फायदा होता है।

4. लहसुन
लहसुन का रोज इस्तेमाल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। यह सर्दी-जुकाम और कई तरह के वायरल इन्फेक्शन से बचाता है। इसका इस्तेमाल वैसे तो मसाले के तौर पर किया जाता है, लेकिन लहसुन की एक-दो कलियों को सुबह खाली पेट खाने से ज्यााद फायदा होता है। इसे शहद के साथ मिला कर भी खा सकते हैं।

5. तुलसी
तुलसी की पत्तियों में काफी औषधीय गुण पाए जाते हैं। इसके इस्तेमाल से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। अगर तुलसी की 4-5 पत्तियां, थोड़ी काली मिर्च और शहद को मिला कर रोज खाते हैं, तो कई तरह की बीमारियां पास नहीं फटकतीं और जल्दी कोई संक्रमण नहीं होता।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios