Asianet News HindiAsianet News Hindi

STUDY: मोटापा हो सकता है जानलेवा, इससे बढ़ता है कैंसर का खतरा

मोटापे से कई बीमारियां होने की संभावना रहती है। हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि मोटापे से कैंसर का होने का खतरा बढ़ जाता है।

STUDY: Obesity is dangerous, can cause cancer
Author
New Delhi, First Published Oct 12, 2019, 12:53 PM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। मोटापे से कई बीमारियां होने की संभावना रहती है। हाल ही में हुए एक अध्ययन से पता चला है कि मोटापे से कैंसर का होने का खतरा बढ़ जाता है। खास कर 40 साल की उम्र के पहले जो लोग काफी मोटे होते हैं, उनमें कैंसर होने की संभावना ज्यादा होती है। यह स्टडी इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमोलॉजी (International Journal of Epidemiology) में पब्लिश हुई है।

क्या सामने आया स्टडी में
इस स्टडी में यह पाया गया कि 40 साल की उम्र के पहले जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है, उनमें एंडोमेट्रियल कैंसर यानी पेट के निचले हिस्से में होने वाले कैंसर की संभावना 70 प्रतिशत ज्यादा होती है। साथ ही, मोटे लोगों में किडनी कैंसर की संभावना 58 प्रतिशत और कोलोन कैंसर की संभावना 29 प्रतिशत बढ़ जाती है। स्टडी में यह पाया गया कि हर तरह के कैंसर के 15 प्रतिशत मामले मोटापे से जुड़े होते हैं। नॉर्वे की यूनिवर्सिटी ऑफ बर्जेन के डिपार्टमेंट ऑफ ग्लोबल पब्लिक हेल्थ एंड प्राइमरी केयर के प्रोफेसर टोने बॉर्ज ने कहा कि मोटापे से हर तरह के कैंसर होने का खतरा होता है। उन्होंने बताया कि अध्ययन में अधिक वजन और मोटापे से जुड़े कैंसर के खतरे के हर पहलू पर ध्यान दिया गया। 

220,000 लोगों पर की गई स्टडी
इस स्टडी में नॉर्वे, स्वीडन और आस्ट्रिया के  220,000 लोगों को शामिल किया गया। इनमें 27,881 लोगों को फॉलोअप के दौरान कैंसर से पीड़ित पाया गया। इनमें  9761 लोग (35 प्रतिशत) मोटापे के शिकार थे। वैसे पार्टिपिशेंट्स में जिनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) 30 से ज्यादा था, पहले और दूसरे हेल्थ टेस्ट में मोटापे से होने वाले कैंसर की संभावना उन लोगों के बनिस्पत ज्यादा पाई गई, जिनका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) नॉर्मल था। 

मोटापे से पुरुषों को है ज्यादा खतरा
प्रोफेसर बॉर्ज ने बताया कि मोटापे से कैंसर का खतरा पुरुषों में ज्यादा होता है। अध्ययन के दौरान जहां 48 प्रतिशत महिलाओं में मोटापे की वजह से कैंसर होने की संभवाना पाई गई, वहीं मोटापे के शिकार 64 प्रतिशत पुरुषों में यह खतरा पाया गया। उन्होंने कहा कि मोटापा दुनिया के स्तर पर एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या है और कई तरह का कैंसर इसकी वजह से हो सकता है। मेनोपॉज के बाद अगर औरतों में मोटापा बढ़ा तो इससे उनमें ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा रहता है। इसलिए हर किसी को मोटापे से बचने की कोशिश करनी चाहिए। वजन को नियंत्रित रखना सबके लिए जरूरी है।   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios