Asianet News HindiAsianet News Hindi

Study : डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को जल्दी हो सकता है कोरना वायरस का संक्रमण

कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया के ज्यादातर देश इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ गए हैं। ऐसे में, स्वास्थ्य वैज्ञानिक इस बात का पता लगा रहे हैं कि किन लोगों को इस वायरस का संक्रमण जल्दी हो सकता है। 

Study : Patients with diabetes and high blood pressure may soon get corona virus infection MJA
Author
New Delhi, First Published Mar 17, 2020, 10:11 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। कोरोना वायरस का खतरा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। दुनिया के ज्यादातर देश इस जानलेवा वायरस की चपेट में आ गए हैं। ऐसे में, स्वास्थ्य वैज्ञानिक इस बात का पता लगा रहे हैं कि किन लोगों को इस वायरस का संक्रमण जल्दी हो सकता है। अभी हाल ही में हेल्थ जर्नल 'द लैंसेट' में एक रिपोर्ट छपी है, जिसमें बताया गया है कि जो लोग डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के शिकार हैं, उन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण जल्दी हो सकता है। इसकी वजह एक दवा को बताया गया है, जिसे एंजियोटेंसिन कन्वर्टिंग एंजाइम (ACE) कहते हैं। 

क्या होता है इसका असर
जानकारी के मुताबिक, पूरी दुनिया में हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज के मरीज इस दवा का इस्तेमाल करते हैं। इसका असर कोशिकाओं पर पड़ता है। कोशिकाओं की संरचना में बदलाव आ जाने के कारण कोरोना वायरस का संक्रमण दूसरे लोगों की तुलना में इनमें ज्यादा हो सकता है। इस अध्ययन के सामने आने के बाद डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के सामन दुविधा की स्थिति बन गई है कि वे इस दवा का इस्तेमाल जारी रखें या नहीं। लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि बिना डॉक्टर की सलाह के कोई कदम उठाना ठीक नहीं हो सकता।

बुजुर्ग लोगों को जल्दी हो सकता है संक्रमण
कोरोना वायरस का संक्रमण बुजुर्ग लोगों को जल्दी हो सकता है। बताया जा रहा है कि दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले उम्रदराज लोगों में ज्यादा आए हैं। इसलिए उन्हें इससे सावधान रहने की जरूरत है। डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत भी अक्सर बुजुर्गों में ज्यादा होती है, लेकिन अब कम उम्र के लोग भी इन बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। 

इम्यून सिस्टम का मजबूत होना जरूरी
इम्यून सिस्टम के कमजोर रहने पर किसी भी वायरस का संक्रमण जल्दी होने की संभावना रहती है। इसलिए इम्यून सिस्टम को मजबूत करने पर ध्यान देना जरूरी बताया गया है। इसे लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए खान-पान पर ध्यान देना जरूरी है। हरी सब्जियां, फल और मेवे खाने के साथ पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता मजबूत बनी रहती है।      

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios