Asianet News HindiAsianet News Hindi

वो 12 आदत जो आपको हर रोज कर रही है बीमार, जानें और तुरंत बदल दें, नहीं तो...

स्पेशलिस्ट ने रोजमर्रा की जिंदगी में उन सामान्य गलतियों का खुलासा किया है जो हेल्दी लोग को वक्त के साथ बीमार कर सकता है। टूथब्रश से लेकर फोन का इस्तेमाल कैसे हमें बीमार कर सकता है आइए बताते हैं।

the 12 simple mistakes you are making every day that can harm your health NTP
Author
Delhi, First Published Aug 21, 2022, 3:34 PM IST

हेल्थ डेस्क. जब हमारे हेल्थ की बात आती है तो हम इसकी देखभाल अच्छे तरीके से करना चाहते हैं। कोशिश भी करते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोगों को पता होता है कि अच्छी सेहत के लिए क्या करना चाहिए और क्या नहीं। हमारी कई ऐसी आदत है जो सेहत पर असर डालते रहते हैं और हमें पता भी नहीं चलता है। तो चलिए बताते हैं वो 12 आदतें जो हमें अंदर से कमजोर बना रहे हैं और आनेवाले वक्त में इसका असर दिखाई देगा।

1.बहुत ज्यादा बैठना

ज्यादा देर बैठना कई बीमारियों को न्यौता देता है। वजन बढ़ना,  हृदय रोग,टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर,ब्लड क्लॉट शामिल है।कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बहुत अधिक बैठना हमारे चयापचय  (metabolism) को धीमा कर देता है। जिसकी वजह से हमारे शरीर में ब्लड प्रेशर और शुगर के स्तर को नियंत्रित करने की क्षमता पर असर पड़ता है। इससे हड्डियां कमजोर होती है। इसलिए काम के बीच-बीच में टहलना जरूरी है। इसके अलावा हर दिन 20 मिनट वॉक जरूर करें।

2. धूप में बिना प्रोटेक्शन के निकलना

घर के बाहर बिना प्रोटेक्शन के निकलना कैंसर जैसी बीमारी को बुलावा देते हैं। सूरज भले ना निकला हो, लेकिन बादलों से भी इसके हानिकारक किरणे त्वचा में प्रवेश करती है। सूर्य की यूवी किरणें पूरे साल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए घर से जब भी बाहर निकले SPF 50 सनस्क्रीन जरूर लगाकर निकलें।एसपीएफ लगाने से ना सिर्फ स्कीन कैंसर से बचाव होता है, बल्कि यह उम्र के असर को भी कम करने में मदद करती है।

3. गलत समय पर ब्रश करना

डॉक्टर दिन में दो बार ब्रश करने के लिए बोलते हैं। लेकिन कुछ लोग इसे गलत वक्त पर करते हैं। खाना खाने तुरंत बाद ब्रश नहीं करना चाहिए। खाना खाने के 30 मिनट बाद ब्रश करना जरूरी होता है। कॉफी या संतरे के रस जैसे अम्लीय खाद्य पदार्थों का सेवन करने के तुरंत बाद ब्रश करना इनेमल के लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि आप अपने दांतों पर एसिड को प्रभावी ढंग से ब्रश कर रहे हैं। इसके अलावा ज्यादा ब्रश करना भी इनेमल को प्रभावित कर सकता है। ये इसे धीरे-धीरे कमजोर करता है। ब्रश करते वक्त स्ट्रोक हल्का होना चाहिए। आगे पीछे और उपर नीचे करते हुए ब्रश करें। ये सुनिचिश्चित करें कि दांत पूरी तरह साफ हो गया है।

4.अपने टूथब्रश को नहीं बदलना

बहुत ही कम लोग होते हैं जो टूथब्रश को बदलना याद रखते हैं। आपके टूथब्रश पर लगे ब्रिसल्स समय के साथ छिल जाते हैं और दांतों की सफाई अच्छे से नहीं करते हैं। इसलिए दांत में कीटाणु रह जाते हैं जो दांतों को धीरे-धीरे खराब करते हैं। डेंटिस्ट ब्रश को कम से कम हर 12 से 16 सप्ताह में बदलने की सलाह देते हैं।

5. हर रात अल्कोहल लेना

बहुत अधिक शराब पीना आपके लिए बुरा है। यह मोटापे को बढ़ता है इसके साथ ही आप हाई ब्लड प्रेशर के शिकार होते हैं। डॉक्टर्स सप्ताह में  14 यूनिट से अधिक शराब नहीं पीने की सलाह देते हैं।

6.अपने डॉक्टर से झूठ बोलना

कई बार देखा गया है कि लोग अपने डॉक्टर से अपनी सेहत के बारे में झूठ बोलते हैं। शरीर में कोई बदलाव दिख रहा है फिर भी आप डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं। ये आपको और भी अधिक बीमार करता है।इसलिए आपके साथ कुछ भी असामान्य दिखता है तो डॉक्टर से तुरंत संपर्क करना चाहिए।

7.नींद को प्राथमिकता नहीं देना

बिजी लाइफ में अक्सर हम नींद को तवज्जो  नहीं देते हैं।समय के साथ नींद की कमी मोटापे,डायबिटीज, डिप्रेशन और याददाश से जुड़ी हेल्थ समस्या को पैदा कर सकती है। हर दिन छह से 9 घंटे के बीच नींद लेना जरूरी होता है।

8.रोज बाहर नहीं निकला

कुछ लोग घर के बाहर कई -कई दिन नहीं निकलते हैं। जबकि शरीर को धूप की जरूरत होती है। त्वचा को विटामिन डी सूरज के किरणों से मिलती है। जो हड्डियों को मजबूत बनाता और इम्यून सिस्टम को हेल्दी रखता है।धूप आपके आपके हार्मोन, चयापचय और हृदय स्वास्थ्य पर अच्छा असर डालता है। शुगर को भी नियंत्रित करता है। आपको हर दिन कम से कम एक घंटा घर से बाहर धूप में रहने की जरूरत होती है।इसके लिए सुबह की सैर पर निकल सकते हैं। नाश्ता या फिर दोपहर का भोजन करने के बाद बाहर घूमने जा सकते हैं।

9. बिस्तर में अपने फोन का उपयोग करना

आज के वक्त में ऐसा ही कोई होगा जो सोते वक्त फोन का इस्तेमाल नहीं करता हो। युवा पीढ़ी खासकर फोन से तो दूरी बना ही नहीं पाते हैं। रात में सोते वक्त फोन की रोशनी आपके आंखों के लिए खराब साबित हो सकता है। इसके अलावा नींद को भी प्रभावित कर सकता है। सोने से कम से कम 30 मिनट पहले फोन स्विच ऑफ कर देना चाहिए और उसे खुद से दूर रखना चाहिए।

10. कॉटन का ईयर बड्स इस्तेमाल करना

96 प्रतिशत लोग ईयर वैक्स को हटाने के लिए कॉटन बड्स का इस्तेमाल करते हैं। जोकि खतरनाक तरीका है। कई बार यह कान के आंतरिक संरचनाओं को नुकसान पहुंचा सकती हैं।जिससे चक्कर, बहरापन और यहां तक ​​कि चेहरे का लकवा हो सकता है। जब तक कान में दर्द या फिर सुनने में दिक्कत ना हो ईयर बड्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। जब कान से जुड़ी समस्या आए तो फार्मासिस्ट से संपर्क करें।

11. तेज संगीत सुनना

हर समय तेज संगीत नहीं सुनने की चेतावनी दी गई है। लेकिन इसे गंभीरता से युवा पीढ़ी नहीं लेते हैं। 85dB से अधिक ध्वनि का कोई भी स्तर कानों के लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर अगर आप लंबे समय तक इसे सुनते हैं। हेडफोन से  100 से 110dB तक ध्वनि लोग सुनते हैं। इससे बहरापन के शिकार लोग हो सकते हैं। इसके अलावा मनोभ्रंश जैसी स्वास्थ्य स्थितियों भी हो सकती है। इसलिए यह सलाह दी जाती है कि हेडफ़ोन के साथ एक समय में एक घंटे से अधिक समय तक न सुनें और सुनिश्चित करें कि 15 मिनट का ब्रेक लिया जाए।

12 .बालों को गलत तरीके से धोना

बालों का झड़ना कई कारकों के कारण होता है, जिनमें से कुछ को बदलना संभव नहीं है, जैसे कि आपका आनुवंशिकी। लेकिन हम बालों को गर्म पानी से धोते हैं। जो कि बिल्कुल गलत होता है। इससे स्कैल पर असर पड़ता है। स्कैल ड्राई होता है जिससे रूसी की समस्या पैदा होती है। बालों पर ज्यादा प्रोडक्ट इस्तेमाल करना भी शरीर को नुकसान पहुंचाने के लिए काफी होता है।

और पढ़ें:

प्यार के लिए पति की दी सुपारी, लेकिन ना प्रेमी मिला और ना मर्द की गई जान, कॉन्ट्रैक्ट किलर्स ने पलट दिया गेम

मुलाकात के 2 दिन बाद ही महिला ने की सगाई, 3 बेटों की मां की बेहद रोमांटिक है लव स्टोरी

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios