Asianet News Hindi

इन 5 आदतों से होता है बहुत नुकसान, समय से पहले आ सकता है बुढ़ापा

कुछ आदतें ऐसी होती हैं जिनकी वजह से इंसान कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है और समय से पहले ही बूढ़ा दिखने लगता है।

These 5 habits cause a lot of damage, premature aging MJA
Author
New Delhi, First Published Feb 6, 2020, 10:26 AM IST
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp

हेल्थ डेस्क। कुछ आदतें ऐसी होती हैं जिनकी वजह से इंसान कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है और समय से पहले ही बूढ़ा दिखने लगता है। इनमें कुछ आदतें तो आज की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से पैदा हो रही हैं। लेकिन अगर इनके दुष्परिणामों के बारे में समझ लिया जाए तो इनसे बचने की कोशिश की जा सकती है। जानते हैं इन आदतों के बारे में। 

1. देर तक बैठ कर काम करना
आजकल ज्यादातर लोग एक ही जगह लंबे समय तक बैठ कर काम करते हैं। उन पर काम का दबाव इतना ज्यादा होता है कि वे चाह कर भी थोड़ा ब्रेक नहीं ले पाते। इसके साथ ही उन्हें कम्प्यूटर या लैपटॉप पर काम करना होता है। देर तक एक ही जगह बैठे रहने से किडनी और दिल के रोग होने की संभावना बढ़ती है। मोटापा भी बढ़ता है। मोटापे की वजह से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं। ब्रिटिश जर्नल ऑफ हेल्थ मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध के मुताबिक, नियमित एक्सरसाइज कर के देर तक बैठ कर काम करने से होने वाले खतरे को कम किया जा सकता है।

2. तेज आवाज में संगीत सुनना
आजकल ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। काफी लोगों की आदत होती है कि वे ईयरफोन या हेडफोन लगा कर हमेशा संगीत सुनते रहते हैं। चाहे वे कोई काम क्यों न कर रहे हों, ईयरफोन जरूर लगाए रखते हैं। इसका सुनने की क्षमता पर खराब असर तो पड़ता ही है, और भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

3. कई कामों में उलझे रहना
कुछ लोगों की आदत होती है कि वे एक साथ कई तरह के कामों में उलझे रहते हैं। कई लोग ऐसा करने में सफल भी रहते हैं, लेकिन इससे मानसिक दबाव बढ़ता है। मानसिक दबाव और तनाव का शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसलिए कोई भी काम बहुत ज्यादा दबाव में नहीं करना चाहिए और हर काम को बारी-बारी निपटाना चाहिए।

4. स्मोकिंग
स्मोकिंग से स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है। लेकिन जब इसकी आदत पड़ जाती है तो जल्दी छूटती नहीं। स्मोकिंग से दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं तो पैदा होती ही हैं, इससे स्किन पर झुर्रियां बहुत जल्दी पड़ने लगती हैं। त्वचा खुश्क और ढीली हो जाती है। स्मोकिंग से विटामिन सी की शरीर में कमी हो जाती है। जो लोग ज्यादा स्मोकिंग करते हैं, वे समय से पहले बूढ़े नजर आने लगते हैं।

5. कम नींद 
आज की लाइफस्टाइल कुछ ऐसी हो गई है कि लोग देर से सोते हैं और जल्दी जागते हैं। स्मार्टफोन और दूसरे गैजेट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने से ठीक से नींद भी नहीं आती है। जरूरत से कम नींद ले पाने की वजह से कई तरह की समस्याएं पैदा हो जाती हैं। आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं और मानसिक तनाव भी बना रहता है। इससे हर समय थकावट महसूस होती रहती है। शोध से पता चला है कि कम सोने से आयु कम होती है और बुढ़ापे के लक्षण जल्दी पैदा हो जाते हैं।  
   

Follow Us:
Download App:
  • android
  • ios